--Advertisement--

यहां है 'दूसरी दुनिया' में जाने के रास्ते, आज भी लोग यहां जाकर करते हैं ये काम

धरती पर मौजूद हैं दूसरी दुनिया में जाने के रास्ते!

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 04:30 PM IST
सूर्यदेव का दरवाजा, बोलिविया सूर्यदेव का दरवाजा, बोलिविया

हटके डेस्क. फिल्मों से लेकर किस्से-कहानियों में 'दूसरी दुनिया' के दरवाजे का जिक्र किया जाता रहा है। लेकिन कल्पनाओं से परे हमारी दुनिया में भी कुछ ऐसी जगहें हैं जिन्हें दूसरी दुनिया में जाने का रास्ता कहा जाता है। हालांकि इसके कोई सबूत नहीं मिलते, लेकिन आज भी उनके अस्तित्व को माना जाता है। जिसके चलते उन दरवाजों की पूजा की जाती है। ये हैं दूसरी दुनिया में जाने के पांच दरवाजे...

सूर्यदेव का दरवाजा, बोलिविया: बोलिविया में एक ऐसा गेट है जिसे सूर्यदेव का दरवाजा माना जाता है। हर साल लोग इस गेट के सामने पूजा करने के लिए आते हैं। यहां पर आने वाले लोगों को उम्मीद होती है कि किसी दिन उनकी पूजा से खुश होकर ये गेट खुलेगा।

आगे की चार स्लाइड्स में देखें, चार और रास्तों के बारे में...

स्टल सेमेट्रीस, पेनसिल्वेनिया स्टल सेमेट्रीस, पेनसिल्वेनिया

स्टल सेमेट्रीस, पेनसिल्वेनिया: पेनसिल्वेनिया में स्टल सेमेट्री है। इसे नरक का दरवाजा कहते हैं। यहां के लोगों का मानना है कि जब भी ये दरवाजा खुलता था तो यहाँ से भुत-प्रेत बाहर आते थे और लोगों को परेशान करते थे। इसको लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं जैसेकि यहाँ आज भी चुड़ैलें आती है और प्रार्थनाएं करती है, ताकि ये दरवाजा फिर से खुल जाए और वहा से भुत प्रेत एक बार फिर धरती पर आ जाएं।

 

 
सुमेरियन गेट सुमेरियन गेट

सुमेरियन गेट (Sumerian Gate): ये गेट इराक के लोगों और उनकी दंत कथाओं से जुडा हुआ है, ऐसा इसलिए क्योकि वे मानते है कि उनके पूर्वजों के पास ऐसी ताकतें थी कि वे दूसरी दुनिया में आ जा सकते थे और ऐसा उनके शिलालेख भी बताते है। लोग मानते है कि वो दरवाजा जिससे उनके पूर्वज दूसरी दुनिया में जाते है वो आज भी मौजूद है लेकिन अब वो समुद्र की गहराई में कहीं खो गया है, जिसे आज तक कोई नहीं ढूंढ पाया है।

 
होया बाचो फॉरेस्ट होया बाचो फॉरेस्ट

होया बाचो फॉरेस्ट(Hoia Baciu Forest) रोमानिया: रोमानिया का होया बाचो फॉरेस्ट में रात के वक्त कई चमकदार चीजें दिखाई देती हैं। यहां के लोगों का कहना है कि  कई बार तो लोग यहाँ से गायब हो जाते है। यहां प्रचलित एक कहानी के मुताबिक एक बार इस जंगल से एक लड़की गायब हो गयी और अगले 5 साल तक उसे कभी नहीं देखा गया। 5 साल बाद जब वो वापस आई तो सब ये देखकर हैरान थे कि उसकी उम्र 1 दिन भी नहीं बढ़ी थी। सिर्फ इतना ही नहीं लड़की बोल रही थी कि वो तो गम हुई ही नहीं। ऐसी ना जाने कितनी ही रहस्यमयी कहानियाँ इस जंगल से जुडी हुई है।

 
Houska Castle, चेक रिपब्लिक Houska Castle, चेक रिपब्लिक

Houska Castle, चेक रिपब्लिक: यहां ऐसा गड्ढा है जिसकी गहराई को आज तक मापा ही नहीं गया। कहते हैं कि ये इतना गहरा है कि सीधा नर्क तक जाता है। एक कहानी है कि 13वीं सदी में एक कैदी के सामने ये शर्त रखी गई कि उसकी सजा माफ कर दी जाएगी लेकिन उसे ये देखकर आना होगा कि इस गड्ढे की गहराई कितनी है। उसे रस्सी से बांधकर नीचे उतारा गया लेकिन कुछ ही सेकंड बाद उसके चीखने की आवाज आई। उसे बाहर निकाला गया तो वो बूड़ा हो चुका है। उसने बताया कि नीचे जाते ही उसकी उम्र तीस साल बढ़ गई।

 
 
G
M
T
 
 
Detect languageAfrikaansAlbanianArabicArmenianAzerbaijaniBasqueBelarusianBengaliBosnianBulgarianCatalanCebuanoChichewaChinese (Simplified)Chinese (Traditional)CroatianCzechDanishDutchEnglishEsperantoEstonianFilipinoFinnishFrenchGalicianGeorgianGermanGreekGujaratiHaitian CreoleHausaHebrewHindiHmongHungarianIcelandicIgboIndonesianIrishItalianJapaneseJavaneseKannadaKazakhKhmerKoreanLaoLatinLatvianLithuanianMacedonianMalagasyMalayMalayalamMalteseMaoriMarathiMongolianMyanmar (Burmese)NepaliNorwegianPersianPolishPortuguesePunjabiRomanianRussianSerbianSesothoSinhalaSlovakSlovenianSomaliSpanishSundaneseSwahiliSwedishTajikTamilTeluguThaiTurkishUkrainianUrduUzbekVietnameseWelshYiddishYorubaZulu
 
AfrikaansAlbanianArabicArmenianAzerbaijaniBasqueBelarusianBengaliBosnianBulgarianCatalanCebuanoChichewaChinese (Simplified)Chinese (Traditional)CroatianCzechDanishDutchEnglishEsperantoEstonianFilipinoFinnishFrenchGalicianGeorgianGermanGreekGujaratiHaitian CreoleHausaHebrewHindiHmongHungarianIcelandicIgboIndonesianIrishItalianJapaneseJavaneseKannadaKazakhKhmerKoreanLaoLatinLatvianLithuanianMacedonianMalagasyMalayMalayalamMalteseMaoriMarathiMongolianMyanmar (Burmese)NepaliNorwegianPersianPolishPortuguesePunjabiRomanianRussianSerbianSesothoSinhalaSlovakSlovenianSomaliSpanishSundaneseSwahiliSwedishTajikTamilTeluguThaiTurkishUkrainianUrduUzbekVietnameseWelshYiddishYorubaZulu  
 
 
 
 
 
 
 
 
 
Text-to-speech function is limited to 200 characters
 
 
Options : History : Feedback : Donate Close