• Hindi News
  • National
  • In Near Future Walls & Clothes Will Change Colour In Fraction Of Seconds

अब कपड़ों के साथ चुटकियों में रंग बदल लेगी दीवार, जल्द ऐसा भी हो सकता है

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अब पार्टी या ऑफिस जाने के लिए अलग-अलग तरह के कपड़े पहनने की जरूरत नहीं है ना ही दीवारों को पोस्टर से सजाने की। जल्द ही ऐसी टेक्नोलॉजी आ रही है, जो चुटकियों में आपके कपड़ों के साथ-साथ दीवरों का रंग बदल देगी। सुनने में बेहद अजीब लगे पर जल्द ऐसा भी हो सकता है...

 

- हाल ही में लास वेगस में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में निप्पोन प्रिटिंग कंपनी ने ऐसे टेक्नोलॉजी सामने लाई है, जो आपकी जिंदगी को बेहद आसान बना सकती है।

 

- कंपनी ने यहां, ई-इंक पेपर पेश किया जो आने वाले समय में ड्रेसेज से लेकर घर की दीवारों में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

- इस इलेक्ट्रॉनिक पेपर में एलसीडी स्क्रीन की तरह इलेक्ट्रॉनिक इंक होगी जो चुटियों में रंग बदल सकेगा।

 

 

अबतक हुआ यहां इस्तेमाल

 

- कंपनी के मुताबिक अबतक इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक बैनर और बोर्ड्स में किया गया है पर जल्द ही इसे आम जनता तक पहुंचाया जाएगा। आने वाले कुछ सालों में ये घरों के इंटीरियर डिजाइन से लेकर लोगों के कपड़ों तक में दिखाई देंगे।

 

अब घर पर होगी 'लाइव वॉल'

 

- अबतक आपने अपने कंप्यूटर, टैबलेट और मोबाइल के वॉलपेपर्स को अपने हिसाब से चेंज किया होगा, पर आने वाले समय में घरों की दीवार भी लाइव हो जाएंगी। आपके हाथ दिखाती ही ये दीवार अपना रंग बदल लेगी। अगर आपको गर्मी लग रही है तो ये कलर बदलकर व्हाइट हो जाएगी, वहीं आपको ठंड लग रही है तो ये डार्क हो जाएगी।

 

तो बदलने नहीं पड़ेंगे कपड़े?

 

- कंपनी के मुताबिक इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कपड़े बनाने में भी किया जाएगा। ऐसे में बेहद बिजी शेड्यूल वाले लोगों को इस्से फायदा होगा। अब ऑफिस से किसी पार्टी में जाने के लिए आपको कपड़े नहीं बदलने होंगे। बस बटन दबाईए और पार्टी के मुताबिक आपकी ड्रेस खुद कलर बदल लेगी।

 

नहीं होगा गर्म

 

- इस टेक्नोलॉजी में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाले ई-इंक पेपर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये एलसीडी या एलईडी की तरह गर्म नहीं होगा।

 

आगे की स्लाइड्स में देखें, वीडियो : कैसे काम करेगी ये टेक्नोलॉजी...

 

 

खबरें और भी हैं...