Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Mano Ya Na Mano» The Kerala Red Rain Phenomenon Was A Blood Rain Event That Occurred 2001, When Heavy Downpours Of Red-Coloured Rain Fell Sporadically On The Southern Indian State Of Kerala

एक सुबह जब अचानक आसमान से होने लगी ‘खून’ की बारिश

​हमारे आसपास अक्सर ऐसी घटनाएं घटती हैं, जो हमें ये सोचने पर मजबूर कर देती हैं, कि वाकई चमत्कार होते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 09, 2017, 10:37 AM IST

एक सुबह जब अचानक आसमान से होने लगी ‘खून’ की बारिश
हमारे आसपास अक्सर ऐसी घटनाएं घटती हैं, जो हमें ये सोचने पर मजबूर कर देती हैं, कि वाकई चमत्कार होते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ था केरल में साल 2001 में । ये घटना थी लाल बारिश की। 5 जुलाई 2001 में केरल में लाल रंग की बारिश हुई थी। इस घटना के इतने साल बीतने के बाद भी ये लोगों के लिए रहस्य बनी हुई है। इस घटना पर अबतक कई रिसर्च हो चुकी हैं। पहले वैज्ञानिकों ने रंगीन पानी की बारिश को आम बताया, जिसके पीछे पॉल्यूशन को जिम्मेदार माना गया। एक और रिसर्च में इसे उल्का का असर बताया गया। जो कि बारिश के साथ धरती पर आ रहा है। लेकिन जब उस पानी की जांच की गई, तो दावा किया गया कि पानी का लाल रंग उल्का या पॉल्यूशन के कारण नहीं बल्कि उस पानी में ऐसे जीवाश्म पाए जाए जो कि इंसानी खून में होते हैं। वैज्ञानिकों ने इस लाल बारिश में कुछ DNA के सैंपल दिखाई देने का भी दावा किया... जिसके बाद इसका संबंध एलियन से होने की भी बात कही गई। लेकिन किसी भी रिपोर्ट में पुख्ता तौर पर ये दावा नहीं किया गया कि आखिर इस लाल रंग के पानी की वजह क्या थी। लेकिन आज भी ये घटना लोगों के लिए किसी पहेली से कम नहीं है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ek subah jb achaanak aasmaan se hone lagi Khoon ki baarish
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Mano Ya Na Mano

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×