Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Reheat Boiled Egg In Microwave Can Cause Egg Exploded

अंडे के साथ की गई ये गलती पड़ेगी भारी, होगा ऐसा धमाका

माइक्रोवेव में खाना गर्म करना बहुत आम बात है। समय की कमी के कारण आजकल लोग हर चीज माइक्रोव ओवन में गर्म करना पसंद करते है

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 20, 2017, 10:06 AM IST

माइक्रोवेव में खाना गर्म करना बहुत आम बात है। समय की कमी के कारण आजकल लोग हर चीज माइक्रोवेव ओवन में गर्म करना पसंद करते हैं। यहां ये जानना भी जरूरी है कि अगर उबले अंडों को माइक्रोवेव ओवन में गर्म किया जाए तो भारी नुकसान हो सकता है।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में एक लड़का माइक्रोवेव ओवन में उबला हुआ अंडा गर्म करता है। उसके बाद निकालकर वह जैसे ही इसे तोड़ता है तो अंडा फट कर बिखर जाता है।

अंडा क्यों फट कर बिखरता है?


माइक्रोवेव ओवन में उबले अंडे को गर्म करने पर उसके अंदर का तापमान बढ़ता है। इसकी वजह से कई बार अंडे का कुछ हिस्सा भाप बन जाता है। जबकि माइक्रोवेव की तरंगें एग शेल को इतना गर्म नहीं करती हैं। इसलिए गर्म करने पर एग शैल क्रेक नहीं होता है। लेकिन जैसे ही अंडे को तोड़ते हैं तो वह फट जाता है। कई बार देर तक उबले अंडे को माइक्रोवेव में गर्म करने पर वह ओवन के अंदर ही टूट कर बिखर जाता है। इससे ओवन गंदा होता है।

ओवन में उबला हुआ अंडा रखने से हो सकता है ऐसा नुकसान

कुछ समय पहले ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ने माइक्रोवेव कंपनियों को उबले अंडे को गर्म न करने की चेतावनी लिखने की बात भी एक लेटर में कही थी। इस लेटर में यह भी लिखा गया था कि माइक्रोवेव ओवन में गर्म किया हुआ उबला अंडा फटने से उनकी आंखों की रोशनी चली गई।

आगे की स्लाइड्स में देखिए ओवन में रखने के बाद अंडे के फटने की फोटोज...

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ande ke saath ki gayi ye galati pdeegai bhaari, hoga aisaa dhmaaka
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Do You Know

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×