--Advertisement--

अंडे के साथ की गई ये गलती पड़ेगी भारी, होगा ऐसा धमाका

माइक्रोवेव में खाना गर्म करना बहुत आम बात है। समय की कमी के कारण आजकल लोग हर चीज माइक्रोव ओवन में गर्म करना पसंद करते है

Dainik Bhaskar

Dec 20, 2017, 10:06 AM IST
उबला हुआ अंडा ओवन में गर्म करन उबला हुआ अंडा ओवन में गर्म करन

माइक्रोवेव में खाना गर्म करना बहुत आम बात है। समय की कमी के कारण आजकल लोग हर चीज माइक्रोवेव ओवन में गर्म करना पसंद करते हैं। यहां ये जानना भी जरूरी है कि अगर उबले अंडों को माइक्रोवेव ओवन में गर्म किया जाए तो भारी नुकसान हो सकता है।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में एक लड़का माइक्रोवेव ओवन में उबला हुआ अंडा गर्म करता है। उसके बाद निकालकर वह जैसे ही इसे तोड़ता है तो अंडा फट कर बिखर जाता है।

अंडा क्यों फट कर बिखरता है?


माइक्रोवेव ओवन में उबले अंडे को गर्म करने पर उसके अंदर का तापमान बढ़ता है। इसकी वजह से कई बार अंडे का कुछ हिस्सा भाप बन जाता है। जबकि माइक्रोवेव की तरंगें एग शेल को इतना गर्म नहीं करती हैं। इसलिए गर्म करने पर एग शैल क्रेक नहीं होता है। लेकिन जैसे ही अंडे को तोड़ते हैं तो वह फट जाता है। कई बार देर तक उबले अंडे को माइक्रोवेव में गर्म करने पर वह ओवन के अंदर ही टूट कर बिखर जाता है। इससे ओवन गंदा होता है।

ओवन में उबला हुआ अंडा रखने से हो सकता है ऐसा नुकसान

कुछ समय पहले ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ने माइक्रोवेव कंपनियों को उबले अंडे को गर्म न करने की चेतावनी लिखने की बात भी एक लेटर में कही थी। इस लेटर में यह भी लिखा गया था कि माइक्रोवेव ओवन में गर्म किया हुआ उबला अंडा फटने से उनकी आंखों की रोशनी चली गई।

आगे की स्लाइड्स में देखिए ओवन में रखने के बाद अंडे के फटने की फोटोज...

X
उबला हुआ अंडा ओवन में गर्म करनउबला हुआ अंडा ओवन में गर्म करन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..