Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Research Of Science Said That Yeti Is Actually Beer

लोग इन्हें समझते थे पहाड़ों में रहने वाले दानव, रिसर्च में हुआ ये खुलासा

आमतौर पर एशिया के पर्वतीय क्षेत्रों में विशाल दिखने वाले जीव को येती या हिममावन कहा जाता है। सदियों से येती को देखने की

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 03, 2017, 12:05 AM IST

आमतौर पर एशिया के पर्वतीय क्षेत्रों में विशाल दिखने वाले जीव को येती या हिममावन कहा जाता है। सदियों से येती को देखे जाने की बात की जाती रही है। कुछ लोग इसके फिंगरप्रिंट्स मिलने का दावा भी करते हैं। लेकिन सच तो यह है कि पहाड़ों में इंसानों की तरह दिखने वाला जीव हिममानव नहीं है। इस बारे में क्या कहती है साइंस की रिसर्च?

साइंस के अनुसार पहाड़ों के बीच दिखने वाला यह जीव भालू है। यह भालू की प्रजाति जैसे एशियन ब्लैक, तिब्बती ब्राउन या हिमालयन ब्राउन में से एक है। इस स्टडी में लगे वैज्ञानिक और यूनिवर्सिटी ऑफ बफैलो कॉलेज ऑफ आर्टस एंड साइंस के प्रोफेसर कार्लोट लिंक्लिस्ट के अनुसार जिस हिममानव को येती नाम दिया जा रहा है, उसकी हड्डियां, दांत, स्किन जैसी चीजों के जेनेटिक प्रमाणों से भालू होने का पता चलता है। इस स्टडी के लिए दुनिया भर के म्यूजियम और प्रायवेट कलेक्शन में रखे गए येती की जांच की गई है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि हिमालय की ऊंचाई पर रहने वाले भालू समय के साथ बदलते गए। ऊंचे इलाके में रहते हुए उन्हें खाने की तलाश में लंबी दूर तय करना होती होगी। इसलिए वे कभी-कभी चार पैरों के बजाय दो पैरों पर खड़े हो जाते होंगे। दो पैरों पर खड़े इस जीव को लोगों ने हिममानव समझ लिया। प्रोफेसर कार्लोट लिंक्लिस्ट यह मानते हैं कि उन्होंने जो स्टडी की है वो इस विषय पर की गई अब तक कि सबसे सटीक स्टडी है। यह रिसर्च एशियाई भालू के विकास और उसके इतिहास की जानकारी हासिल करने में मदद करती है।

आगे की स्लाइड में देखिए हिममावन की तरह दिखने वाले भालू की प्रतीकात्मक तस्वीर...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: loga inhen smjhte the phaadeon mein rhne vaalaa daanv, risrch mein hua ye khulaasaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Do You Know

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×