Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Saddam Husain Yatch Famous For Luxury, See Inside Photo

अरबों में थी सद्दाम के याच की कीमत, अंदर से दिखता था इतना अालीशान

13 दिसंबर 2003 को अमेरिकी सेना ने सद्दाम को गिरफ्तार किया था। उसकी लग्जरी लाइफ का अंदाजा खूबसूरत याच देखकर लगा सकते हैं

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 14, 2017, 10:11 AM IST

इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन अपनी लग्जरी लाइफ के लिए जाने जाते थे। अपने शासनकाल में उनके पास आलीशान महल तो थे ही, साथ ही 82 मीटर लंबी याट भी थी। इसे बसरा ब्रीज कहा जाता था। इसे 1981 में दानिश शिपयार्ड हेलसिंगर वेरफ्ट ने बनाया था। क्या थी इस याट की खासियत?

इस याट की कीमत 1981 में 1 अरब 61 करोड़ थी। फिलहाल, इस जहाज के कैप्टन गाजी खलीफा का कहना है कि आज इसकी कीमत उस वक्त से चार गुना ज्यादा है। इसमें बुलेट प्रूफ खिड़कियां लगी हुई हैं। ऑपरेशन थिएटर और हेलीपैड है। इसके अलावा एक प्रेयर रूम, कई स्विमिंग पूल और 27 बेडरूम हैं। जहाज के अंदर एक खुफिया रास्ता है जो आज तक किसी और याट में नहीं बनाया गया। जहाज में मौजूद टॉयलेट में मार्बल के टाइल्स लगे हुए हैं। मेहमानों के लिए लग्जरी रूम और प्रेसिडेंशियल सुइट अलग से बना हुआ है।

लेकिन इस याट को बनवाने वाला तानाशाह सद्दाम हुसैन कभी इसमें बैठ नहीं पाया। 1986 में ईरान-इराक युद्ध के दौरान इस जहाज को नुकसान से बचाने के लिए जेद्दाह ले जाया गया। इसके अलावा सद्दाम के पास एक याट और भी था जिसे अल मंसूर कहा जाता था। ये याट 2003 में अमेरिका द्वारा की गई बमबारी के दौरान धराशाई हो गया। फिलहाल, इराकी वैज्ञानिकों ने अपनी सुविधा के अनुसार इस जहाज में कुछ बदलाव किए हैं। लेकिन इसका ऑरिजिनल डेकोर आज भी उतना ही भव्य है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए सद्दाम के शाही जहाज की फोटोज...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: arbon mein thi sddaam ke yaat ki kimat, andr se dikhtaa thaa itnaa aaalishaan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Do You Know

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×