--Advertisement--

ये है दुनिया का सबसे दुखी हाथी, इस वजह से हुई ये हालत

दुनिया के सबसे दुखी कहे जाने वाली इस हाथी का नोसी है। फिलहाल इसे पेट का संरक्षण मिला है

Danik Bhaskar | Dec 12, 2017, 12:59 PM IST
सर्कस में करतब दिखाने के लिए इ सर्कस में करतब दिखाने के लिए इ

दुनिया के सबसे दुखी कहे जाने वाले इस हाथी को नोसी कहते हैं। नोसी को बचपन में अमेरिका से जिम्बाब्वे लाया गया। जिम्बाब्वे में इसे सर्कस में कलाबाजियां दिखाने के लिए रखा गया। 1984 में अमेरिका में नोसी के सामने उसके पूरे परिवार को मार दिया गया। 35 साल का ये हाथी पिछले तीन दशकों से ग्रेट अमेरिकन फैमिली सर्कस में अपनी कलाबाजियां दिखा रहा है। क्यों माना इसे दुनिया का सबसे दुखी हाथी?

पेटा के अनुसार 35 साल के इस हाथी को आर्थराइटिस है। फिर भी उसे सर्कस में उछल-कूद करने के लिए मजबूर किया जाता है। नोसी से जब सर्कस में काम नहीं होने लगा तो पिछले महीने उसे ट्रक रिपेयर करने वाली दुकान में बांध दिया गया। इसे जिस शॉप में रखा गया है, वो बहुत ही गंदी जगह है। नोसी के आसपास यूरिन और कीचड़ फैला हुआ है। उसके पैरों को चैन से बांध दिया गया है। इस वजह से नोसी को चलने-फिरने में भी दिक्क्त होती है।

ऐसे बदली नोसी की किस्मत

हाल ही में पेटा के सहयोग से नोसी को एक एलिफेंट सैंक्चुअरी में लाया गया। पेटा का मानना है कि यहां इसे अन्य हाथियों के साथ रहने का मौका मिलेगा। फिलहाल पेटा कानूनी तौर पर नोसी के हित में प्रयास कर रहा है ताकि उसे कभी सर्कस में दोबारा जाने के लिए मजबूर न किया जाए।

आगे की स्लाइड्स में देखिए दुनिया के सबसे दुखी माने जाने वाले इस हाथी की फोटोज...