Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Saddest Animal Of The World Called Nosey

ये है दुनिया का सबसे दुखी हाथी, इस वजह से हुई ये हालत

दुनिया के सबसे दुखी कहे जाने वाली इस हाथी का नोसी है। फिलहाल इसे पेट का संरक्षण मिला है

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 12, 2017, 12:59 PM IST

दुनिया के सबसे दुखी कहे जाने वाले इस हाथी को नोसी कहते हैं। नोसी को बचपन में अमेरिका से जिम्बाब्वे लाया गया। जिम्बाब्वे में इसे सर्कस में कलाबाजियां दिखाने के लिए रखा गया। 1984 में अमेरिका में नोसी के सामने उसके पूरे परिवार को मार दिया गया। 35 साल का ये हाथी पिछले तीन दशकों से ग्रेट अमेरिकन फैमिली सर्कस में अपनी कलाबाजियां दिखा रहा है। क्यों माना इसे दुनिया का सबसे दुखी हाथी?

पेटा के अनुसार 35 साल के इस हाथी को आर्थराइटिस है। फिर भी उसे सर्कस में उछल-कूद करने के लिए मजबूर किया जाता है। नोसी से जब सर्कस में काम नहीं होने लगा तो पिछले महीने उसे ट्रक रिपेयर करने वाली दुकान में बांध दिया गया। इसे जिस शॉप में रखा गया है, वो बहुत ही गंदी जगह है। नोसी के आसपास यूरिन और कीचड़ फैला हुआ है। उसके पैरों को चैन से बांध दिया गया है। इस वजह से नोसी को चलने-फिरने में भी दिक्क्त होती है।

ऐसे बदली नोसी की किस्मत

हाल ही में पेटा के सहयोग से नोसी को एक एलिफेंट सैंक्चुअरी में लाया गया। पेटा का मानना है कि यहां इसे अन्य हाथियों के साथ रहने का मौका मिलेगा। फिलहाल पेटा कानूनी तौर पर नोसी के हित में प्रयास कर रहा है ताकि उसे कभी सर्कस में दोबारा जाने के लिए मजबूर न किया जाए।

आगे की स्लाइड्स में देखिए दुनिया के सबसे दुखी माने जाने वाले इस हाथी की फोटोज...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ye hai duniyaa ka sabse dukhi haathi, is wajah se huee ye haalt
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Do You Know

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×