Home | Khabre Zara Hat Ke | OMG | Hindu Samudra Manthan Magical Pot Is In Indonesia?

इस मुस्लिम देश में मौजूद है अमृत कलश! इसे लेकर हैं अनेक मान्यताएं

ऐसी भी मान्यता है कि ये वही कलश है जो समुद्र मंथन के दौरान निकला था, जिसमें एक शिवलिंग भी है।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Mar 24, 2018, 05:59 PM IST

1 of

मुस्लिम देश इंडोनेशिया में एक ऐसा मंदिर है जहां अमृत कलश होना का दावा किया जाता है। कंडी सुकुह नाम के इस प्राचीन मंदिर में ऐसा कलश मौजूद है जिसमें एक द्रव्य न जाने कितने हजारों सालों से मौजूद है। माना जाता है कि ये अमृत है जो हजारों साल से नहीं सूखा। ऐसी भी मान्यता है कि ये वही कलश है जो समुद्र मंथन के दौरान निकला था, जिसमें एक शिवलिंग भी है। ऐसे मिला ये कलश...

 

- मंदिर में एक दीवार पर महाभारत का आदिपर्व अंकित किया हुआ है। सन 2016 की शुरुआत में यहां का पुरातत्व विभाग  मरम्मत का कार्य करवा रहा था, तभी इसी दीवार की नींव से एक्सपर्ट्स की टीम को जो मिला उसे इस मंदिर के बारे में उनकी राय हमेशा के लिए बदल गई।

 

- एक्सपर्ट्स की टीम को एक तांबे का कलश मिला, जिसमें एक पारदर्शी शिवलिंग जुड़ा हुआ था। इसके भीतर एक खास लिक्विड भरा हुआ है। रिसर्च में पाया गया कि तांबे के बर्तन से इसकी बड़ी बारीक़ जुड़ाई की गई है ताकि इसे किसी भी तरह खोला न जा सके। सबसे हैरानी की बात ये है कि जिस दीवार में ये पाया गया, उस पर ‘अमृत मंथन’ की नक्काशी मौजूद है मंदिर में खजुराहो की तरह ‘काम में लिप्त’ मूर्तियां और मात्र एक दीवार पर आदिपर्व का होना आश्चर्य पैदा करता है।

 

12वीं सदी से कनेक्शन
- इस कलश की कॉर्बन डेटिंग लगभग बारहवीं सदी की बताई गई। इस काल में मलेशिया सम्पूर्ण हिन्दू राष्ट्र था, लेकिन पंद्रहवी सदी में जब इस्लाम से खतरा हुआ तो इस नायाब वस्तु को इस मंदिर में छुपा दिया गया होगा। इस कलश और लिंग के साथ और भी कई कीमती रत्न मिले हैं।

Hindu Samudra Manthan Magical Pot Is In Indonesia?
इनसेट में : ऐसा दिखता है अमृत कलश।
Hindu Samudra Manthan Magical Pot Is In Indonesia?
Hindu Samudra Manthan Magical Pot Is In Indonesia?
Hindu Samudra Manthan Magical Pot Is In Indonesia?
Hindu Samudra Manthan Magical Pot Is In Indonesia?
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now