--Advertisement--

दुनिया में सबसे छोटा नाम है इस जगह का, ये 7 बातें नहीं जानते होंगे आप

आज हम आपको बता रहे हैं धरती के बारे में ऐसी ही मजेदार और अनोखी चीजें जिनके बारे में शायद ही जानते हों आप।

Danik Bhaskar | Feb 07, 2018, 03:40 PM IST

दुनिया में एक ऐसी जगह है जो अपने सबसे छोटे नाम के लिए जानी जाती है। इस जगह का नाम है 'A'। अल्फाबेट A ही इस जगह का नाम है जो नॉर्वे और स्वीडन से लगे एक आईलैंड पर स्थित है। आज हम आपको बता रहे हैं धरती के बारे में ऐसी ही मजेदार और अनोखी चीजें जिनके बारे में शायद ही जानते हों आप। क्यों है इतना छोटा नाम...

- दुनियाभर में मशहूर इस जगह का ये छोटा नाम जानबूझकर नहीं रखा गया था। इस शब्द का लोकल भाषा में अर्थ होता है नदी। इसी वजह से लोफोटीन आईलैंड के इस गांव को ये नाम दिया गया था। आज दुनियाभर से टूरिस्ट इस जगह को देखने आते हैं।

इतनी है आबादी
- इस गांव के नाम के जैसी छोटी यहां की आबादी भी है। यहां सिर्फ 150 लोग ही रहते हैं।

कई बार चोरी हुआ नाम
- गांव के बाहर सड़क पर लगा 'A' नाम साइन बोर्ड से कई बार गायब हो चुका है। जिसके बाद लोकल अथॉरिटी ने इसका नाम बदलकर Å i Lofoten रख दिया था। लेकिन यहां रहने वाले लोगों को ये पसंद नहीं आया, जिसके बाद इसका असली नाम 'A' वापस लगा दिया गया।

जब बना A to B day
- 2004 में ब्रिटिश लेखक और व्यंग्यकार ने दुनिया को तब चौंकाया जब उन्होंने कहा कि वे A से लेकर B तक साइकिल से सफर करेंगे। पहले लोगों ने इसे मजाक समझ लेकिन दुनिया तब हैरान रह गई जब उन्होंने नॉर्वे के A से लेकर नेबरास्का के Bee तक का सफर किया। तीन महीने बाद जब वे ए से बी तक पहुंचे तो, वहां के मेयर इस दिन को A to B day घोषित कर दिया।

आगे की स्लाइड्स में जानें, धरती से चांद तक की दूरी यहां से है सबसे करीब...