Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Weird World» The Little Girls Turned Boy In This Village

यहां बचपन में लड़कियां बन जाती हैं लड़का, इस तरह श्रापित है ये गांव

कैरिबियाई देश में ला सेलिनास एक गांव है जहां 12 साल की उम्र में लड़कियां लड़का बन जाती हैं

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 13, 2017, 04:20 PM IST

सर्जरी द्वारा लड़की से लड़का बनने की बात तो आपने सुनी होगी। लेकिन अगर कोई लड़की अपने आप लड़का बन जाए तो इसे आप क्या कहेंगे। दुनिया में एक ऐसी ही जगह है जहां लड़की 12 साल की होने के बाद कुदरती तौर पर लड़का बन जाती हैं। ये श्राप है या कोई बीमारी?

कैरिबियाई देश में ला सेलिनास एक गांव है। यहां सदियों से एक लड़की 12 साल की उम्र के बाद लड़का बन जाती है। हालांकि, ऐसा एक बायोलॉजिकल डिसऑर्डर की वजह से होता है जिसे सूडोहर्माफ्रडाइट कहते हैं। ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें 12 साल की उम्र के बाद लड़कियों में मेल रिप्रोडक्टिव ऑर्गेन विकसित होने लगते हैं। डॉक्टरों के अनुसार इस बीमारी से ग्रस्त बच्चों को लोग हीन भावना से देखते हैं। धीरे-धीरे ये बच्चे अकेलापन महसूस करने लगते हैं और डिप्रेशन में रहते हैं।

क्या है सूडोहर्माफ्रडाइट?

ये एक जेनेटिक डिसऑर्डर है। ऐसा मां के गर्भ में एक एंजाइम की कमी से होता है। ये एंजाइम लड़कियों में मेल सेक्स हॉर्मोन जैसे डाइहाइड्रो टेस्टेस्टेरॉन को डेवलप करते हैं। इससे लड़कियों में लिंग और अंडकोष का विकास होने लगता है। उनकी आवाज भी लड़कों की तरह भारी हो जाती है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए ये गांव और वहां के बच्चों की फोटोज...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: yaha ladkiyan ban jaati hain Ladka, kudrti taur par hotaa hai aisaa badlav
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Weird World

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×