OMG

--Advertisement--

वेश्याओं-शराब के लिए बदनाम था ये शहर, ऐसे समा गया था समुद्र में

यहां अंग्रेज मानव तस्करी, शराब, सोना-चांदी और वेश्याओं के माध्यम से पैसा कमाते थे।

Danik Bhaskar | Mar 22, 2018, 12:20 PM IST

जमैका का पोर्ट रॉयल, किसी जमाने में ये दुनिया का सबसे हलचल भरा शहर हुआ करता था । ये समुद्र लुटेरों का गढ़ हुआ करता था। ये शहर यहां की शराब और वेश्याओं की वजह से ये पूरी दुनियां में बदनाम भी थी। सालों पहले साइंटिस्ट ने समुद्र के नीचे खोज शुरू की जिसमें इस शहर को ढूंढ निकाला गया। इस शहर का काफी क्षेत्र आज भी पानी के नीचे सुरक्षित है। एक झटके में डूब गया था ये शहर...

- माना जाता है कि सन् 1692 का आए एक विनाशकारी भूकंप की वजह से ये शहर एक झटके में समंदर में समा गया था। इसी के साथ लाखों लोगों की यहां जल समाधि बन गई थी।

- माना जाता है कि इस आयलैंड की खोज स्पेन के लोगों ने 1518 में की थी, लेकिन बाद में यहां अंग्रेजों ने कब्जा कर लिया था। यहां अंग्रेज और अन्य देशों के समुद्री लुटेरों के बीच व्यापार चलता था। यहां अंग्रेज मानव तस्करी, शराब, सोना-चांदी और वेश्याओं के माध्यम से पैसा कमाते थे। यहां के गोरख धंधों की वजह से पोर्ट रॉयल को Sin City 'पाप का शहर' नाम से भी जाना जाने लगा था।

लुटेरे को बना दिया था गर्वनर

- यहां होते रहे गोरख धंधों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां का गर्वनर भी एक समुद्री लुटेरे को बना दिया गया था। हैनरी मोर्गन 1675 में यहां का गर्वनर बना और सालों तक यहां राज किया।

समुद्र में 40 फीट नीचे है ये शहर

- सिन सिटी के अवशेष आज भी समुद्र के 40 फीट नीचे मौजूद हैं। कुछ टूरिस्ट्स ने दावा किया कि 1990 तक ऊंचाई से इस डूबे हुए शहर को पानी के नीचे देखा जा सकता था।

आगे की स्लाइड्स में देखें, सिन सिटी के इंटरेस्टिंग फोटोज...

समुद्र में मौजूद सिन सिटी के अवशेष समुद्र में मौजूद सिन सिटी के अवशेष