--Advertisement--

2017 की वायरल फोटोज, ये थी इनके पीछे की वजह

2017 में इन फोटोज के वायरल होने की खास वजह रही। जानिए क्यों इन्हें इतना पसंद किया गया।

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 11:58 AM IST
इन पुरुषों ने जिन कपड़ों को पह इन पुरुषों ने जिन कपड़ों को पह

2017 में इन फोटोज के वायरल होने की खास वजह रही। कहीं ये फोटोज किसी परंपरा के तहत खींची गईं तो कहीं इन्हें किसी आयोजन के दौरान क्लिक किया गया। हम बता रहे हैं ऐसे ही 10 फोटोज के बारे में।

पहली स्लाइड में इन पुरुषों ने जिन कपड़ों को पहना है, उन्हें चैलीयूज कहा जाता है। ये कपड़े बुरी आत्माओं से बचने के लिए पहने गए हैं। 13 जनवरी 2017 को स्विट्जरलैंड के उरनेश गांव में बरसों से चली आ रही परंपरा के अनुसार ये कपड़े पहने गए। इस परंपरा को सिल्वेस्टरचेलॉसन कहते हैं। दूसरी स्लाइड में जो फोटो दिख रही है, वह 14 जनवरी को कैम्ब्रिजशायर में आयोजित होने वाले 38 वें स्ट्रॉ बीयर फेस्टिवल के दौरान लिया गया। इसमें लोगों को सूखी घास के कपड़े पहनकर घुमाया गया। इन्हें स्ट्रा बीयर कहा जाता है।

तीसरी स्लाइड में 16 जनवरी 2017 को अहमदाबाद में मकर संक्रांति के बाद इलेक्ट्रिक पावर केबल को हटाते हुए लोग दिख रहे हैं। ये काम टोरेंट पावर लिमिटेड के वर्कर्स ने किया। चौथी स्लाइड में दिखने वाली फोटो 38 वर्षीय नर्मिन हैलाजिक की है। नर्मिन ने इसी साल बिहाक, बोस्निया और हर्जेगोविना में अपनी बॉडी पर स्टील के बर्तन चिपकाकर पोज दिए। नर्मिन के अनुसार उनकी बॉडी से ऐसे रेडिएशन निकलते हैं, जिनसे स्पेशल एनर्जी मिलती है। वे अपनी बॉडी से चुंबक की तरह स्टील के चम्मच, चाकू, छुरी चिपका सकते हैं। यहां तक कि नॉन मेटल वाली चीजें जैसे रिमोट कंट्रोल और सेल फोन्स भी उनकी बॉडी से चिपक सकते हैं।

पांचवीं स्लाइड का फोटो अर्जेंटीना के पास इपेक्युएन झील से लिया गया। इसमें लगभग 2000 लोगों ने एक-दूसरे का हाथ पकड़कर तैराकी की। इतने लोगों का एक साथ तैराकी करते हुए एक रिकॉर्ड बना। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। छठवीं स्लाइड में जो फोटो दिख रहा है, वो जापान के अलास्का में लिया गया। इसमें पार्टिसिपेंट्स एक थेरेपी के तहत अपनी बॉडी को कपड़े में लपेटे हुए हैं। इसे ओटोनामाकी कहते हैं। ये थेरेपी बॉडी पोश्चर को सही करने और बॉडी में होने वाली जकड़न को दूर करने के लिए की जाती है।

सातवीं स्लाइड में बेला रशियन के स्पेशल फोर्स के अधिकारी ठंड के बाद मेस्लेनिटसा नामक हॉलिडे रिजॉर्ट में परफॉर्म करते हुए नजर आ रहे हैं। इस अवसर पर वे अपने साहस का प्रदर्शन करते हैं। आठवीं स्लाइड में इंडोनेशिया में मोटर बाइक पर एक व्यक्ति डबल बेड रखकर ले जाता हुआ दिख रहा है। ये फोटो 20 जुलाई को क्लिक किया गया। नौ नंबर की स्लाइड में पेरिस के स्वीडिश इंस्टीट्यूट में बनाए गए सोलर एग को दिखाया गया है। इसे स्वीडन के आर्टिस्ट लार्स बर्गेस्ट्रॉम और मैट्स बिगर्ट ने बनाया है। इस फोटो में एक व्यक्ति सोलर एग के अंदर जाता हुआ दिख रहा है। दसवीं स्लाइड में बर्फ से बना एक स्कल्पचर दिख रहा है। इसे 14 नवंबर 2017 में स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में आयोजित प्रदर्शनी द आइस एडवेंचर : ए जर्नी थ्रू फ्रोजन स्कॉटलैंड में रखा गया। बर्फ से बना ये स्कल्पचर डैरेन जैकसन ने बनाया। इस फोटो में डैरेन स्कल्पचर को फिनिशिंग टच देते हुए दिखाई दे रहे हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखिए 2017 की चुनिंदा फोटोज जो खास मकसद से वायरल हुईं...

X
इन पुरुषों ने जिन कपड़ों को पहइन पुरुषों ने जिन कपड़ों को पह
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..