Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Weird New Year Tradition In All Over The World

भारत नहीं इन देशों में नए साल पर होते हैं अजीबोगरीब टोटके

नए साल का जश्न मनाने के लिए चारो और तैयारियों जोरों पर हैं। कुछ लोग पार्टी कर रहे हैं तो कुछ डिफरेंट तरीके से इसे एंजॉय

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 31, 2017, 04:08 PM IST

नए साल का जश्न मनाने के लिए चारो और तैयारियां चल रही हैं। कुछ लोग पार्टी कर रहे हैं तो कुछ डिफरेंट तरीके से इसे एंजॉय करने की तैयारी में है। कुछ ऐसे भी देश हैं जहां नए साल की शुरूआत अजीबोगरीब टोटकों के साथ होती है। डेनमार्क के लोग पड़ोसियों के प्रति अपने प्रेम और अपनेपन को प्रदर्शित करने के लिए उनके दरवाजे के बाहर प्लेटें तोड़ते हैं। वहां इस रिवाज को विश्वास का प्रतीक माना जाता है।

अंगूर खाकर की जाती है नए साल की शुरूआत


स्पेन में लोग नए साल का स्वागत 12 अंगूर खाकर करते हैं। ये लोग अंगूर खाते हुए विश मांगते हैं। स्पेन में इस ट्रेडिशन की शुरूआत 1895 में हुई। वहां होने वाली अंगूरों की ज्यादा पैदावार की वजह से लोगों को लगा कि इसे खाकर यहां अंगूरों की खपत बढ़ा सकते हैं।

स्वीटजरलैंड में ऐसे मनाते हैं नया साल


स्वीटजरलैंड में नए साल का जश्न जमीन पर आइसक्रीम गिराकर शुरू किया जाता है। वहां के लोगो को लगता है कि ऐसा करने से नए साल में उनकी किस्मत चमकेगी।

सात तरह का खाना खाते हैं


एस्टोनिया के लोग नए साल के अवसर पर सात तरह का खाना खाते हैं। वे सात नंबर को लकी मानते हैं। उनके अनुसार सात तरह का खाने से नए साल में वे हेल्दी रहेंगे और संपन्नता बढ़ेगी।

सिक्के को बेक करते हैं यहां के लोग


ग्रीकवासी ब्रेड या केक बनाने के आटे में एक सिक्का रख देते हैं। फिर इसे बेक कर लिया जाता है। बेक करने के बाद ब्रेड के सिक्के वाला हिस्सा जिसे मिलता है, वह लकी माना जाता है। यह परंपरा संत बेसिल के सम्मान में मनाई जाती है। संत बेसिल ने सबसे पहले सिक्के को बेक करने की शुरूआत की थी।

रूस में करते हैं ऐसा टोटका


रशिया के लोग एक पेपर पर अपनी विश लिखते हैं। वे इस पेपर के ऊपर एक गिलास में शराब भरकर गिरा देते हैं। बारह बजे से पहले ऐसा करना रशियनवासी शुभ मानते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखिए इन टोटकों को दिखाते फोटोज...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Do You Know

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×