--Advertisement--

जब होटल में होती है किसी की मौत, जानें क्या होता है उस कमरे के साथ

आपने कभी सोचा है कि किसी होटल में ऐसी मौत होने के बाद उसक कमरे का क्या किया जाता है?

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 12:00 AM IST

बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी की दुबई के होटल में हुई अचानक मौत ने लोगों के मन में कई सवाल पैदा कर दिए हैं। फोरेंसिक रिपोर्ट में बताया गया कि बाथटब में डूबने से उनकी मौत हुई। ऐसी कई मौतें होटल के कमरों में होती हैं, जिसमें नेचुरल डेथ के अलावा मर्डर और सुसाइड जैसे मामले भी सामने आते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किसी होटल में ऐसी मौत होने के बाद उस कमरे का क्या किया जाता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसी सिचुएशन में क्या कदम उठाता है होटल स्टाफ और क्या होता है उसक कमरे के साथ। सबसे पहले सील हो जाता है रूम...

- एक इंटरनेशनल होटल में 10 साल तक मैनेजर रहे माइक होलोवेक्स ने एक ब्लॉग में बताया कि अगर किसी गेस्ट की रूम में मौत हो जाती है, तो सबसे पहले उस रूम को सील कर दिया जाता है। होटल स्टाफ को पुलिस के आने तक किसी भी चीज से छेड़छाड़ करने की इजाजत नहीं होती। हालांकि, कई बार उस शख्स को बचाने या हॉस्पिटल पहुंचाने के मामलों में स्टाफ मदद कर सकता है।

फॉलो किए जाते हैं और कई प्रोटोकॉल
- इस कड़ी में कई प्रोटोकॉल्स हैं, जो होटल स्टाफ फॉलो करता है। इसमें से एक है होटल रूम पर अधिकार का। यानी कि जबतक पुलिस की जांच पूरी नहीं हो जाती, होटल के उस कमरे पर होटल का अधिकार नहीं होता। जांच पूरी होने के बाद ही होटल उस रूम का इस्तेमाल कर सकता है।

फिर शुरू होती है सफाई
- होलोवेक्स ने आगे बताया कि नेचुरल डेथ हो या सुसाइड, पूरे रूम का एक-एक हिस्सा साफ किया जाता है। कई होटल्स पूरी तरह से इंटीरियर को बदल देते हैं।

रूम नंबर शेयर नहीं करता होटल
- अक्सर ऐसे मामलों में होटल मैनेजमेंट उस रूम का नंबर बताने से बचता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में मीडिया के जरिए ये रूम नंबर लीक हो जाते हैं और होटल को इससे नुकसान होता है।

अगर लीक हो जाए नंबर
- अगर होटल नंबर लीक हो जाए या बताना अनिवार्य हो, तो कई होटल्स उस रूम का नंबर हमेशा के लिए खत्म कर देते हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें होटल मैनेजमेंट ने रूम नंबर की सीरीज ही बदल डाली। हालांकि, कई होटल्स बिना नंबर बदले ही रूम को फिर से सर्विस में ले आते हैं।

आगे की स्लाइड्स में जानें, कई बार जानबूझकर ऐसे रूम में रहना चाहते हैं लोग...

कई होटल्स को सुसाइड जैसे मामलों के बाद रूम का पूरा इंटीरियर बदलना पड़ता है। कई होटल्स को सुसाइड जैसे मामलों के बाद रूम का पूरा इंटीरियर बदलना पड़ता है।
विदेशों में ऐसे भी मामले सामने आते हैं, जब किसी सिलेब्रिटी की मौत के बाद उनके फैन्स उसी होटल रूम में ठहरने की मांग करते हैं। विदेशों में ऐसे भी मामले सामने आते हैं, जब किसी सिलेब्रिटी की मौत के बाद उनके फैन्स उसी होटल रूम में ठहरने की मांग करते हैं।