Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Woman Coughs So Hard She Breaks Rib New England Journal Medicine Massachusetts

महिला के पेट पर अचानक उभर आए लाल निशान, वजह पता चली तो रह गई दंग

महिला कई दिनों से खांसी से परेशान थी। इसी दौरान उसके पेट पर निशान दिखने लगे। डॉक्टर के पास गई तो हैरान रह गई।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 21, 2018, 02:47 PM IST

  • महिला के पेट पर अचानक उभर आए लाल निशान, वजह पता चली तो रह गई दंग
    +2और स्लाइड देखें
    महिला के पेट पर पड़े निशान

    हटके डेस्क. पांच दिन से एक महिला को खांसी आ रही थी। उसने डॉक्टर को दिखाया। दवा ली। लेकिन खांसी तो बंद नहीं हुई पसलियों में दर्द शुरू हो गया। पेट पर लाल निशान पड़ चुका है। वो दोबारा डॉक्टर के पास गई तो उसके होश उड़ गए। डॉक्टर ने बताया कि उसकी पसलियां टूटी हुई हैं। महिला हैरान थी कि वो कहीं गिरी नहीं, किसी ने मारा नहीं, एक्सीडेंट नहीं हुआ तो फिर पसलियां टूट कैसे गईं। क्या थी पसलियां टूटने की वजह...


    यह रिपोर्ट न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी। जिसमें 66 साल की महिला का नाम छुपाते हुए बताया गया कि वो सर्दी और जुकाम से काफी परेशान थी। वो डॉक्टर के पास गई। डॉक्टर ने दवा दी और कहा की जल्द ही ठीक हो जाएगी।

    तबीयत और ज्यादा खराब हो गई
    डॉक्टर से दवा लेकर महिला घर तो वापस आ गई, लेकिन हालत पहले से भी खराब होने लगी। अब तो खांसी के अलावा उसके पेट में दाईं तरफ दर्द भी होने लगा। पेट की दाईं तरफ का भाग काला हो गया था। जब दर्द असहनीय हो गया तो वो दोबारा डॉक्टर के पास गई।

    डॉक्टर ने जो बताया उससे उड़ गए होश
    महिला इलाज के लिए दोबारा डॉक्टर के पास गई। डॉक्टर उसके पेट का लाल रंग देखकर समझ गया कि मामला कुछ और ही है। उसने तुरन्त सीटी स्कैन किया। जिसके बाद पता चला कि महिला कि नौवीं पसली टूटी हुई है, बाकियों को भी नुकसान पहुंचा है।

    कैसे टूटी पसलियां
    टूटी पसलियों को देख डॉक्टर ने कुछ और टेस्ट किए। जिसमें पता चला कि महिला को काफी वक्त से काली खांसी थी। बताया जा रहा है कि तेज खांसने का असर उसकी पसलियों पर पड़ा जिससे वो टूट गईं। बाकियों पर भी इसका प्रभाव पड़ा। महिला का इलाज चल रहा है। डॉक्टर ने कहा है कि उसे ठीक होने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा।

    क्या होती है काली खांसी
    व्हूपिंग कफ या काली खांसी जीवाणु का संक्रमण होता है, इससे शुरू में नाक और गला बुरी तरह से प्रभावित होता है। इसे कूकर खांसी भी कहते हैं क्योंकि इस बीमारी में व्यक्ति सांस लेते समय भौंकने जैसी आवाज करता है। यह बोर्डेटेल्ला परट्यूसिया कहलाने वाले जीवाणु के कारण होता है।

  • महिला के पेट पर अचानक उभर आए लाल निशान, वजह पता चली तो रह गई दंग
    +2और स्लाइड देखें
    सीटी स्कैन कराने के बाद की तस्वीर
  • महिला के पेट पर अचानक उभर आए लाल निशान, वजह पता चली तो रह गई दंग
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Woman Coughs So Hard She Breaks Rib New England Journal Medicine Massachusetts
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Do You Know

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×