--Advertisement--

महिला के पेट पर दिखे काले निशान, डॉक्टर के पास गई तो उड़ गये होश

महिला कई दिनों से खांसी से परेशान थी। इसी दौरान उसके पेट पर निशान दिखने लगे। डॉक्टर के पास गई तो हैरान रह गई।

Danik Bhaskar | Jan 21, 2018, 12:48 PM IST
महिला के पेट पर पड़े निशान महिला के पेट पर पड़े निशान

हटके डेस्क. पांच दिन से एक महिला को खांसी आ रही थी। उसने डॉक्टर को दिखाया। दवा ली। लेकिन खांसी तो बंद नहीं हुई पसलियों में दर्द शुरू हो गया। पेट पर लाल निशान पड़ चुका है। वो दोबारा डॉक्टर के पास गई तो उसके होश उड़ गए। डॉक्टर ने बताया कि उसकी पसलियां टूटी हुई हैं। महिला हैरान थी कि वो कहीं गिरी नहीं, किसी ने मारा नहीं, एक्सीडेंट नहीं हुआ तो फिर पसलियां टूट कैसे गईं। क्या थी पसलियां टूटने की वजह...


यह रिपोर्ट न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी। जिसमें 66 साल की महिला का नाम छुपाते हुए बताया गया कि वो सर्दी और जुकाम से काफी परेशान थी। वो डॉक्टर के पास गई। डॉक्टर ने दवा दी और कहा की जल्द ही ठीक हो जाएगी।

तबीयत और ज्यादा खराब हो गई
डॉक्टर से दवा लेकर महिला घर तो वापस आ गई, लेकिन हालत पहले से भी खराब होने लगी। अब तो खांसी के अलावा उसके पेट में दाईं तरफ दर्द भी होने लगा। पेट की दाईं तरफ का भाग काला हो गया था। जब दर्द असहनीय हो गया तो वो दोबारा डॉक्टर के पास गई।

डॉक्टर ने जो बताया उससे उड़ गए होश
महिला इलाज के लिए दोबारा डॉक्टर के पास गई। डॉक्टर उसके पेट का लाल रंग देखकर समझ गया कि मामला कुछ और ही है। उसने तुरन्त सीटी स्कैन किया। जिसके बाद पता चला कि महिला कि नौवीं पसली टूटी हुई है, बाकियों को भी नुकसान पहुंचा है।

कैसे टूटी पसलियां
टूटी पसलियों को देख डॉक्टर ने कुछ और टेस्ट किए। जिसमें पता चला कि महिला को काफी वक्त से काली खांसी थी। बताया जा रहा है कि तेज खांसने का असर उसकी पसलियों पर पड़ा जिससे वो टूट गईं। बाकियों पर भी इसका प्रभाव पड़ा। महिला का इलाज चल रहा है। डॉक्टर ने कहा है कि उसे ठीक होने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा।

क्या होती है काली खांसी
व्हूपिंग कफ या काली खांसी जीवाणु का संक्रमण होता है, इससे शुरू में नाक और गला बुरी तरह से प्रभावित होता है। इसे कूकर खांसी भी कहते हैं क्योंकि इस बीमारी में व्यक्ति सांस लेते समय भौंकने जैसी आवाज करता है। यह बोर्डेटेल्ला परट्यूसिया कहलाने वाले जीवाणु के कारण होता है।

सीटी स्कैन कराने के बाद की तस्वीर सीटी स्कैन कराने के बाद की तस्वीर