--Advertisement--

सच है लव एट फर्स्ट साइट! सिर्फ 4 मिनट लगते हैं प्यार होने में

अगर आपका कोई आशिक मिजाज दोस्त कहे कि उसे पहली नजर में प्यार हो गया, तो मान लीजिए। क्योंकि ये सच भी हो सकता है।

Dainik Bhaskar

Feb 04, 2018, 06:54 PM IST
4 मिनट में हो सकता है प्यार। 4 मिनट में हो सकता है प्यार।

पहली नजर में प्यार होना या यूं कहें कि लव एट फर्स्ट साइट आपने कई आशिकों के मुंह से सुना होगा पर एक रिसर्च में ये दावा किया गया है कि ये यकीनन सच है। किसी के प्यार में पड़ने के लिए सिर्फ 4 मिनट काफी होती हैं। तो अगर आपका कोई आशिक मिजाज दोस्त कहे कि उसे पहली नजर में प्यार हो गया, तो मान लीजिए। क्योंकि ये सच भी हो सकता है। ऐसे होता है ये सब...

- लगभग 20 साल पहले न्यूयॉर्क के मनोवैज्ञानिक डॉ. आर्थर ने एक एक्सपेरिमेंट के जरिए ये सिद्ध किया था। उन्होंने एक लड़की और एक लड़के पर ये एक्सपेरिमेंट किया था। डॉ. का दावा था कि वे अगर दो लोग आपस में कुछ बातचीत करें और 4 मिनट तक आंखों ही आंखों में देखें तो उन्हें प्यार हो सकता है।

- अपनी बात को सिद्ध करने के लिए डॉ. आर्थर ने ऐसे 36 सवाल बनाए जो एक लड़का-लड़की एक दूसरे से पूछते हैं। इन सवालों के बाद दोनों लगातार एक दूसरे को देखते हैं। दावा किया गया कि इसके बाद दोनों में एक दूसरे को पाने की चाह बढ़ जाती है।

क्या थे ये 36 सवाल
- डॉ. आर्थर बनाए गए सवालों के सेट में कुछ ऐसे सवाल थे जो बेहद आम और हमारी रोज की जिंदगी से जड़े हुए थे। जैसे फोन उठाने से पहले क्या तुम बोलने की एक्टिंग या तैयारी करती हो? क्या इसी वजह से तुम्हारी आवाज इतनी अच्छी है? अगर आप दुनिया में किसी को भी डेट कर सकें तो सबसे पहले किसे बुलाएंगे?

- डॉक्टर का दावा था कि ये ऐसे सवाल थे जिससे एक दूसरे को बिना टाइम गंवाए आसानी से जाना जा सकता था। बाकी काम नजरें कर देती थीं।

- हालांकि, इस रिसर्च में कितनी सत्यता है हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।

आगे की स्लाइड्स में जानें, प्यार से जुड़ी कुछ शॉकिंग बातें जो शायद नहीं जानते होंगे आप...

एक अमेरिकन रिसर्च के मुताबिक फरवरी नहीं नवंबर में सबसे ज्यादा बोला जाता है I love you एक अमेरिकन रिसर्च के मुताबिक फरवरी नहीं नवंबर में सबसे ज्यादा बोला जाता है I love you
जब आपको किसी के प्यार में पड़ने का डर रहता है तो उसे Philophobia कहते हैं । जब आपको किसी के प्यार में पड़ने का डर रहता है तो उसे Philophobia कहते हैं ।
ऐसा माना जाता है कि जो कपल्स पूरे दिन में करीब दस मिनट भी हंसी मज़ाक करते हैं उनका रिलेशनशिप लंबा चलता है। ऐसा माना जाता है कि जो कपल्स पूरे दिन में करीब दस मिनट भी हंसी मज़ाक करते हैं उनका रिलेशनशिप लंबा चलता है।
X
4 मिनट में हो सकता है प्यार।4 मिनट में हो सकता है प्यार।
एक अमेरिकन रिसर्च के मुताबिक फरवरी नहीं नवंबर में सबसे ज्यादा बोला जाता है I love youएक अमेरिकन रिसर्च के मुताबिक फरवरी नहीं नवंबर में सबसे ज्यादा बोला जाता है I love you
जब आपको किसी के प्यार में पड़ने का डर रहता है तो उसे Philophobia कहते हैं ।जब आपको किसी के प्यार में पड़ने का डर रहता है तो उसे Philophobia कहते हैं ।
ऐसा माना जाता है कि जो कपल्स पूरे दिन में करीब दस मिनट भी हंसी मज़ाक करते हैं उनका रिलेशनशिप लंबा चलता है।ऐसा माना जाता है कि जो कपल्स पूरे दिन में करीब दस मिनट भी हंसी मज़ाक करते हैं उनका रिलेशनशिप लंबा चलता है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..