--Advertisement--

रात को इस वजह से लाइट जलाकर सोते हैं मर्द, रिसर्च में हुए ऐसे खुलासे

Bensons द्वारा की गई इस स्टडी के मुताबिक 64 % पुरुष अब भी रात में लाइट जलाकर सोते हैं।

Dainik Bhaskar

Nov 17, 2017, 12:00 AM IST
Most Of The Man Turn On Light Before Sleeping Because Of This Reason

हाल ही में ब्रिटेन में पुरुषों पर हुई एक स्टडी में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। स्लीप एक्सपर्ट Bensons द्वारा की गई इस स्टडी के मुताबिक 64 % पुरुष अब भी रात में लाइट जलाकर सोते हैं। इन्हें अंधेरे में नींद नहीं आती है। ये है इसके पीछे की वजह...

- 2000 लोगों पर की गई इस रिसर्च में ये सामने आया कि पुरुषों को सोते वक्त अंधेरे से डर लगता है। इसमें 36 प्रतिशत लोगे ऐसे भी थे जिन्हें सोते वक्त अपने रूम में किसी अंजान चीज के होने का अहसास होता है।

- रिसर्च में कुछ ऐसे भी लोग थे जिन्होंने माना कि वे सोने से पहले अपने बिस्तर के नीचे झांकना नहीं भूलते हैं। 17 प्रतिशत लोग ऐसे भी थे जो हफ्ते में एक या दो बार कमरे की लाइट जलाकर सोते हैं।

चादर से बाहर पैर होने का भी डर
- 22 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्हें पैरों का चादर से बाहर चले जाने का भी डर रहता है। इन लोगों को यह डर रहता है पैर बाहर होने से वे सेफ नहीं है और कोई चीज उनके पैर पकड़ सकती है।

डर की वजह से बच्चों के साथ सोते हैं लोग
- इस सर्वे में कुछ लोगों ने ये भी माना कि कई बार पेरेंट्स होकर भी लोग अकेले सोने से डरते हैं। डर लगने पर वे अपने बच्चों के साथ जाकर सो जाते हैं।

महिलाएं हैं ज्यादा डरपोक
- वहीं बात जब घर पर अकेले रहने की थी तो 53 प्रतिशत महिलाएं इसमें डरपोक निकलीं जबकि 25 प्रतिशत पुरुषों को घर पर अकेले रहने में डर लगता है।

आगे की स्लाइड्स में देखें, इस रिसर्च में सामने आए कुछ और Facts...

रिसर्च करने वाली कंपनी Bensons की ओर से Henry Swift ने बताया कि मर्दों में ये डर और असुरक्षा का भाव होना इस ओर इशारा करता है कि ये चीजें बचपन से ही इनके मन में घर कर गई हों। रिसर्च करने वाली कंपनी Bensons की ओर से Henry Swift ने बताया कि मर्दों में ये डर और असुरक्षा का भाव होना इस ओर इशारा करता है कि ये चीजें बचपन से ही इनके मन में घर कर गई हों।
रिसर्च में ये भी सामने आया कि लोगों के डरकर उठने या लाइट जलाने का सबसे कॉमन समय था देर रात 2.30 बजे। रिसर्च में ये भी सामने आया कि लोगों के डरकर उठने या लाइट जलाने का सबसे कॉमन समय था देर रात 2.30 बजे।
Bensons के मुताबिक हर 10 में से 4 पुरुष रात में आह होने पर चादर से छिपकर बाहर की ओर भी देखते हैं। Bensons के मुताबिक हर 10 में से 4 पुरुष रात में आह होने पर चादर से छिपकर बाहर की ओर भी देखते हैं।
कुछ लोगों को रात के वक्त दरवाजे और खिड़की बार-बार चैक करने की आदत होती है। कुछ लोगों को रात के वक्त दरवाजे और खिड़की बार-बार चैक करने की आदत होती है।
वहीं कुछ लोग परछाइयों से भी डर जाते हैं। वहीं कुछ लोग परछाइयों से भी डर जाते हैं।
X
Most Of The Man Turn On Light Before Sleeping Because Of This Reason
रिसर्च करने वाली कंपनी Bensons की ओर से Henry Swift ने बताया कि मर्दों में ये डर और असुरक्षा का भाव होना इस ओर इशारा करता है कि ये चीजें बचपन से ही इनके मन में घर कर गई हों।रिसर्च करने वाली कंपनी Bensons की ओर से Henry Swift ने बताया कि मर्दों में ये डर और असुरक्षा का भाव होना इस ओर इशारा करता है कि ये चीजें बचपन से ही इनके मन में घर कर गई हों।
रिसर्च में ये भी सामने आया कि लोगों के डरकर उठने या लाइट जलाने का सबसे कॉमन समय था देर रात 2.30 बजे।रिसर्च में ये भी सामने आया कि लोगों के डरकर उठने या लाइट जलाने का सबसे कॉमन समय था देर रात 2.30 बजे।
Bensons के मुताबिक हर 10 में से 4 पुरुष रात में आह होने पर चादर से छिपकर बाहर की ओर भी देखते हैं।Bensons के मुताबिक हर 10 में से 4 पुरुष रात में आह होने पर चादर से छिपकर बाहर की ओर भी देखते हैं।
कुछ लोगों को रात के वक्त दरवाजे और खिड़की बार-बार चैक करने की आदत होती है।कुछ लोगों को रात के वक्त दरवाजे और खिड़की बार-बार चैक करने की आदत होती है।
वहीं कुछ लोग परछाइयों से भी डर जाते हैं।वहीं कुछ लोग परछाइयों से भी डर जाते हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..