--Advertisement--

क्या हर दिन आपकी 11:11 में ही पड़ती है घड़ी पर नजर? तो ये है इसका कारण

अगर आपकी भी नजर हर दिन कुछ खास एक जैसे नंबर पर पड़ती है, तो टोना-टोटका करने से पहले जरुर पढ़ें ये खबर।

Dainik Bhaskar

Nov 29, 2017, 01:43 PM IST
Logical Reason Behind Why You See Similar Numbers Everywhere

हमारी लाइफ में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन पर हम कभी ध्यान नहीं देते। क्या आपने कभी ये नोटिस किया है कि कई बार किसी खास समय पर ही हम घड़ी देखते हैं। ज्यादातर ऐसा दिन या रात के 11 बजकर 11 मिनट पर होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो बता दें कि ये कोई इत्तेफाक नहीं, बल्कि इसके पीछे खास कारण है। जब भी देखते हैं घड़ी तो दिखता है एक ही समय...

कई बार लोगों को घड़ी देखने पर रिपीटेड समय नजर आता है। कुछ के साथ ऐसा थोड़े समय के लिए होता है, तो कुछ के साथ काफी लंबे समय तक। कुछ की नजर 11:11 में घड़ी पर जाती है, तो कुछ की 09:09 पर। इसके पीछे कई लॉजिक हैं।

कुछ साइंटिस्ट्स का मानना है कि इसका कनेक्शन माया सभ्यता से हो सकता है। दरअसल, 26 हजार साल पुरानी इस सभ्यता को एस्ट्रोलॉजी के मामले में काफी एडवांस समझा जाता है। आपको बता दें कि इसी सभ्यता ने 21 दिसंबर, 2012 को 11 बजकर 11 मिनट पर ही दुनिया के अंत की बात कही थी। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ। इस सभ्यता के कैलेंडर के मुताबिक, चूंकि इस समय के सारे अंक समान हैं, उसी के आधार पर सभी इंसान एक सामान शुरुआत भी करेंगे। ऐसे में अगर आपकी नजर बार-बार किसी एक ही संख्या पर पड़ रही है, तो आपकी जिंदगी में कुछ खास होने वाला है।

आगे जाने ऐसा होने के पीछे क्या है कारण...

मनोवैज्ञानिक कारण मनोवैज्ञानिक कारण

कुछ लोग इसे मैथ्स और रीजनिंग से जोड़ते हैं। वहीं कुछ लोग इसे मनोविज्ञान से भी जोड़ लेते हैं। जबकि असल में कई बार हमारी बॉडी को कुछ चीजों की आदत पड़ जाती है। ये मुख्य कारण है कि किसी खास समय पर ही हर दिन आप घड़ी की तरफ नजर डालते हैं। 

भावनात्मक कारण भावनात्मक कारण

कई बार ऐसा होने को लोग अपनी किस्मत से जोड़ लेते हैं। ऐसे में ये नंबर उनका फेवरेट बन जाता है। फिर लोग इन अंकों से भावनात्मक तरीके से जुड़ जाते हैं। 

आध्यात्मिक कारण आध्यात्मिक कारण

कुछ लोग इसे आध्यात्म से जोड़ देते हैं। लेकिन असल में हमारा दिमाग समान चीजों को देख सहज महसूस करता है। इस कारण जब कई बार एक ही नंबर पर ध्यान जाता है, तो वो उसे भाग्य से जोड़ देते हैं। 

 

अब तो आप समझ गए ऐसा होने का मुख्य कारण क्या होता है। 

X
Logical Reason Behind Why You See Similar Numbers Everywhere
मनोवैज्ञानिक कारणमनोवैज्ञानिक कारण
भावनात्मक कारणभावनात्मक कारण
आध्यात्मिक कारणआध्यात्मिक कारण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..