--Advertisement--

Reality Check: वायरल हो रही इस PIC ने डरे नहीं, मज़े से खाते हैं लोग

पिछले कई दिनों से व्हॉट्सअप ग्रुप्स पर यह Picture वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि इस कीड़े के काटने से शरीर को कुछ ऐसा (Pic में दिखाया गया) नुकसान होता है। लेकिन ये असलियत नहीं है।

Danik Bhaskar | Dec 17, 2015, 11:18 AM IST
फोटोः ये पिक्चर हो रही है वायरल। फोटोः ये पिक्चर हो रही है वायरल।
WhatsApp ग्रुप्स पर वायरल हो रहा यह फोटो एक खतरनाक कीड़े का बताया जा रहा है, जिसके काटने से शरीर को कुछ ऐसा (फोटो में दिखाया गया) नुकसान होता है। लेकिन असलियत में ऐसा कुछ भी नहीं है। न ही यह कीड़ा खतरनाक है और न ही ये फोटो सही है, जो वायरल हो रही है।
जानलेवा नहीं कीड़ाः डॉ. प्रसाद
उदयपुर की Entomologist (कीटविज्ञानशास्त्री) डॉ. आरती प्रसाद ने इस कीड़े के बारे में बताया कि ये जानलेवा नहीं है और न ही इसके काटने से किसी तरह का नुकसान होता है। डॉ प्रसाद ने बताया कि इस तस्वीर को जानबूझकर वायरल किया गया है। उनके मुताबिक, यह सामान्य कीड़ा है, जो थाईलैंड में पाया जाता है।
dainikbhaskar.com ने इस वायरल फोटो की Reality चेक की, तो कहानी कुछ और ही निकली। दरअसल, ये तस्वीर Giant water bug की है, जो साउथ-ईस्ट एशिया में बड़े स्वाद से खाया जाता है। वायरल इमेज में दिखाया गया है कि इस कीड़े के काटने से हाथ और पूरे शरीर पर छेद बन जाते हैं और उनसे लिक्विड निकलता है, जबकि असलियत ये है कि इसकी पीठ पर जो झिल्लियां दिखाई पड़ रही हैं, वो दरअसल इस कीड़े की अंडे देने की प्रोसेस है। बता दें कि ये इमेज एक मेल Giant water bug की है, जिसके विंग पर फीमेल अंडा देती है।
Myth Buster-
हमने इस कीड़े की जांच तो की ही, साथ ही ये चेक किया कि जो हाथ कीड़े के काटने के बाद फोटो में दिखाया जा रहा है, वो कैसे हुआ। इसकी सच्चाई भी सामने आ गई। दरअसल, हाथ में बनी ये झिल्लियां और छेद Butter, Gum और Vax से बनाए गए थे।इस पूरी प्रोसेस को 4th स्लाइड में लगे वीडियो में देखा जा सकता है।
ये मैसेज हो रहा वायरल...
एक और मैसेज में कहा गया है, "इस कीड़े को देखने पर नंगे हाथों से न छुएं, क्योंकि इससे सारे शरीर में जहर फैल जाता है और इसका प्रभाव दिखाई देने लगता है। हाथ की हालत फोटो में दिखाई पड़ रही है। यह सबसे पहले भारत में दिखाई पड़ा है। अपने मित्रों को अधिक से अधिक संख्या में इसकी सूचना देने का प्रयास कीजिएगा।"

आगे की स्लाइड में- जानिए क्या है Giant water bug और किस देश में मज़े से खाते हैं लोग
फोटोः अंडे देता giant water bug फोटोः अंडे देता giant water bug
Giant water bug के बारे में-
 
Belostomatidae फैमिली का यह कीड़ा आमतौर पर नॉर्थ और साउथ अमेरिका, नार्दन ऑस्ट्रेलिया और ईस्ट एशिया में पाया जाता है। साफ पानी या किसी पाउंड में पनपने वाला इस कीड़े की कुछ प्रजाति काफी बड़ी साइज की होती हैं और छोटी भी। इनकी लंबाई 2 सेमी तक हो सकती है। इनमें Lethocerus प्रजाति की लंबाई 12 सेमी तक हो सकती है, जो दुनिया के सबसे बड़े beetles के बराबर तक जा सकती है। इसके काटने पर काफी दर्द होता है, जिसके चलते अमेरिका में इसे toe-biters भी कहा जाता है।

आगे की स्लाइड में- थाईलैंड का फेवरेट फूड है तला हुआ Giant water bug 
फोटोः थाईलैंड में इसे तलकर भी खाया जाता है। फोटोः थाईलैंड में इसे तलकर भी खाया जाता है।
थाईलैंड का फेवरेट फूड

कीड़े को टेस्ट करने के मामले में थाईलैंड, वियतनाम और चीन बदनाम हैं। Giant water bug को थाईलैंड में बड़े चाव से खाया जाता है। इसे थाईलैंड के कई हिस्सों में बाकायदा रात के वक्त पकड़ा जाता है और बेचने के लिए सप्लाई किया जाता है। इन्हें सूखा या तलकर खाया जाता है। खाने से पहले इसके पंख निकाले जाते हैं, सिर के हिस्से को बाकी बॉडी से अलग किया जाता है और उसके बाद सिर में भरा सलाइवा सरीखा जूस निकाल दिया जाता है। Bug का बचा मीट थाई लोग कच्चा या पकाकर खाते हैं।
 
 
आगे की स्लाइड में-VIDEO में देखें कैसे Butter से बनता है फोटो में दिख रहा हाथ
फोटो- वॉट्सअप पर ऐसे वायरल हो रहा ये फोटो फोटो- वॉट्सअप पर ऐसे वायरल हो रहा ये फोटो
फोटोः कच्चा खाने के लिए सबसे पहले इसके Wings निकाल दिए जाते हैं। फोटोः कच्चा खाने के लिए सबसे पहले इसके Wings निकाल दिए जाते हैं।
 थाईलैंड के अलावा चीन, वियतनाम का भी ये फेवरेट फूड है।
फोटोः Wings निकालने के बाद इसे सिर से अलग कर दिया जाता है। फोटोः Wings निकालने के बाद इसे सिर से अलग कर दिया जाता है।
फोटोः इसकी बॉडी का मीट कुछ इस तरह खाया जाता है। फोटोः इसकी बॉडी का मीट कुछ इस तरह खाया जाता है।