--Advertisement--

समंदर में पत्तों पर तैरती है ये 'Haunted city, इस वजह से है मिस्टीरियस

समंदर के पत्तों पर तैरती हजारों साल पहले की इस मिस्टीरियस सिटी को हांटेड कहा गया है।

Dainik Bhaskar

Nov 06, 2017, 04:38 PM IST
ये है समंदर में तैरती हांटेड सिटी। ये है समंदर में तैरती हांटेड सिटी।
समंदर में तैरती हजारों साल पहले की इस मिस्टीरियस सिटी को हांटेड कहा गया है। अभी तक इस सिटी को खोजा नहीं गया था लेकिन नई टेक्नॉलॉजी के द्वारा ये सामने आई है। मानवीय आबादी से समंदर के बीच में तैरती इस सिटी का रहस्य से आर्कियोलॉजिस्ट भी आश्चर्यचकित हैं। क्यों मिस्टीरियस है ये तैरती हुई सिटी...
प्रशांत महासागर में माइक्रोनेशिया आइलैंड्स पोंहपेई (Ponhpei) के पास ये पत्तों पर तैरती नान मडोल (Nan Madol)मिली है। नई टेक्नोलॉजी की मदद से आर्कियोलॉजिस्टों ने इसे पूरी तरह से एक्सप्लोर कर लिया है। इस सिटी की तुलना अटलांटिस सिटी से की जा रही है। इस बारे में आर्कियोलॉजिस्ट सवाल कर रहे हैं कि सिविलाइजेशन से इतनी दूर बीच समुद्र में तैरती हुई ये सिटी किसने और क्यों बसाई होगी।
बहुत ही रिमोट एरिए में है जहां जाना फिजीकली संभव नहीं था
नान मडोल का अर्थ है 'अंतरिक्ष के बीच'। इसकी खोज करने वाले जॉर्ज कौरोनिस ने कहा कि पोंहपेई के तट पर कुछ अजीब हुआ था। यहां करीब 100 छोटे आइलैंड्स हैं जो एक ही शेप के हैं। इसका क्या मतलब है, ये क्लियर नहीं है। सेटेलाइट इमेजों के अनुसार, ये बहुत ही रिमोट एरिए में है जहां जाना फिजीकली संभव नहीं था। ये लास एंजिल्स से 2500 मील और आस्ट्रेलिया से 1600 किमी दूर प्रशांत महासागर में है। यहां कभी प्राचीन सभ्यता के लोग पहली और दूसरी शताब्दी में रहते होंगे।
कही जाती है घोस्ट सिटी
आर्कियोलॉजिस्ट Dr Karen Bellinger के अनुसार, सेटेलाइट इमेजों को देखने पर इन आइलैंड्स का ग्राउंड लेवल आउटस्टैंडिंग है। यहां 25 फुट ऊंची और 17 फीट मोटी दीवारें बनी हैं। आगे उन्होंने कहा कि कई रिपोर्टों के अनुसार ये हांटेड जगह है। इस जगह की हिस्ट्री भी ऐसी ही है। कुछ लोग इसे घोस्ट सिटी भी कहते हैं।
आगे की स्लाइड्स में देखें, फोटो....
यहां 25 फीट ऊंची और 17 फीट चौड़ी दीवारें बनी हैं जो समंदर की लहरों से बचाव करती थी। यहां 25 फीट ऊंची और 17 फीट चौड़ी दीवारें बनी हैं जो समंदर की लहरों से बचाव करती थी।
ये है हांटेड सिटी की सेटेलाइट इमेज। ये है हांटेड सिटी की सेटेलाइट इमेज।
कुछ इस तरह नजर आती है ये सिटी। कुछ इस तरह नजर आती है ये सिटी।
लास एंजिल्स से 2500 और आस्ट्रेलिया से 1600 मील की दूरी पर है ये सिटी। लास एंजिल्स से 2500 और आस्ट्रेलिया से 1600 मील की दूरी पर है ये सिटी।
X
ये है समंदर में तैरती हांटेड सिटी।ये है समंदर में तैरती हांटेड सिटी।
यहां 25 फीट ऊंची और 17 फीट चौड़ी दीवारें बनी हैं जो समंदर की लहरों से बचाव करती थी।यहां 25 फीट ऊंची और 17 फीट चौड़ी दीवारें बनी हैं जो समंदर की लहरों से बचाव करती थी।
ये है हांटेड सिटी की सेटेलाइट इमेज।ये है हांटेड सिटी की सेटेलाइट इमेज।
कुछ इस तरह नजर आती है ये सिटी।कुछ इस तरह नजर आती है ये सिटी।
लास एंजिल्स से 2500 और आस्ट्रेलिया से 1600 मील की दूरी पर है ये सिटी।लास एंजिल्स से 2500 और आस्ट्रेलिया से 1600 मील की दूरी पर है ये सिटी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..