--Advertisement--

इस पहाड़ पर आकर खुद-ब-खुद चढ़ने लगती हैं गाड़ियां, साइंस के लिए पहेली

लद्दाख में एक ऐसी पहाड़ी है जहां कार अपने आप चलने लगती है।

Danik Bhaskar | Nov 17, 2017, 12:00 AM IST

ऊंची चढ़ाई पर चढ़ने के लिए जहां कार को टॉप गियर में लगाना पड़ता है तो वहीं लद्दाख में एक ऐसी पहाड़ी है जहां कार अपने आप चलने लगती है। जी हां, इस पहाड़ी को कहा जाता है मैग्नेटिक हिल। सामान्यतौर पर पहाड़ी की ढलान पर पर गाड़ी को गियर में डालकर खड़ा किया जाता है। यदि ऐसा नहीं किया जाए तो गाड़ी नीचे की ओर जा सकती है लेकिन इस मैग्नेटिक हिल पर वाहन को न्यूट्रल करने खड़ा कर दिया जाए तब भी यह नीचे की और नहीं बल्कि ऊपर की ओर चलने लगती है। ऊपर से उड़ने वाले प्लेनों पर भी असर...

- इस पहाड़ी का ऐसा जादू है कि न्यूट्रल खड़ी गाड़ी भी लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर की ओर चढ़ने लगती है। माना जाता है कि इन पहाड़ों में गजब का मैग्नेटिक फोर्स है जो सिर्फ गाड़ियों पर ही नहीं बल्कि हवाई जहाजों को भी प्रभावित करता है।

- कई पायलेट्स के मुताबिक उन्होंने इस पहाड़ के ऊपर से गुजरते हुए प्लेन में जबरदस्त दबाव और कंपन महसूस किया है। इसलिए इस रूट पर वे प्लेन की रफ्तार बढ़ा लेते हैं।
वजह का अब भी पता नहीं

- साइंटिस्ट्स के मुताबिक इस हिल में गजब की चुंबकीय ताकत है, या ग्रेविटी की वजह से यह सब होता है, लेकिन यह कहां से आती है इसका पता अबत नहीं लगाया जा सका है।

आगे की स्लाइड्स में देखें, इस जादूई पहाड़ी के कुछ और फोटोज...