ओ म जी

--Advertisement--

बिल्ली समझ पाल रहा था इस खतरनाक जानवर को, सच पता चला तो उड़े होश

कई बार इंसान अनजाने में ही अपनी जान खतरे में डाल देता है। ऐसा ही कुछ हुआ रूस में रहने वाले एक किसान के साथ।

Dainik Bhaskar

Feb 06, 2017, 01:02 PM IST
सड़क किनारे पड़ी मिली इन बिल्लियों की सच्चाई कर देगी हैरान। सड़क किनारे पड़ी मिली इन बिल्लियों की सच्चाई कर देगी हैरान।
कई बार इंसान अनजाने में ही अपनी जान खतरे में डाल देता है। ऐसा ही कुछ हुआ रूस में रहने वाले एक किसान के साथ। उसने अपनी गलतफहमी में खतरनाक जानवर को पाल लिया। वो भी एक नहीं, बल्कि चार-चार। कच्चा मांस होता है इन जानवरों का पसंदीदा खाना...

आम दिनों की तरह ये किसान अपने काम से घर की तरफ लौट रहा था कि तभी उसकी नजर घर से थोड़ी दूर पर मौजूद इन जानवरों पर पड़ी। उसने इन्हें बिल्ली का बच्चा समझ लिया और घर ले आया। घर लाने के बाद उसने नोटिस किया कि ये पालतू बिल्लियों से थोड़े अलग दिख रहे हैं। पर चूंकि ये काफी कमजोर थे, इसलिए उसने इन्हें पालने का फैसला किया। लेकिन जब बेहतर इलाज के लिए ये शख्स इन बिल्लियों को डॉक्टर के पास लाया तो उसके होश उड़ गए। दरअसल, जिन्हें ये पालतू बिल्ली समझकर पाल रहा था, वो जंगली बिल्लियों की खतरनाक प्रजाति में गिनी जाने वाली मैनूल्स ( पलास बिल्लियां ) थी। ये ज्यादातर सेंट्रल एशिया में पाई जाती हैं और बेहद खतरनाक होती हैं। इनका मुख्य आहार मांस होता है और ये थोड़ा खतरा महसूस होते ही हमला कर देती हैं।

धीरे-धीरे किसान को दिखे ये बदलाव
जब इस किसान ने इन्हें घर पर लाने का फैसला किया था, तब चारों काफी कमजोर थीं। उनकी आंखें तक नहीं खुली थी। इनकी देखभाल के लिए दो पालतू बिल्लियों को साथ रखा गया, जो इनका ख्याल रखती थीं। लेकिन एक महीने बाद इनमें जानवरों को होने वाली बीमारी toxoplasmosis के लक्षण दिखाई दिए। इन जानवरों को सभी से अलग रखा जा रहा था। अपनी केयरटेकर के अलावा ये जानवर किसी और के नजदीक आने पर आक्रामक हो जाते थे।

दो ही बच पाए जिन्दा
बीमारी की वजह से दो बच्चों की मौत हो गई। बाकी के दो मैनूल्स को रेडियो कॉलर लगाकर जंगल में छोड़ दिया गया। लेकिन वहां खाने की कमी की वजह से उनकी हालात खराब हो गई। इससे पहले की इनकी भी मौत हो जाती, टीम इन्हें वापस ले आई। अब इनकी देखभाल अच्छे से की जा रही है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए कितने खतरनाक होते हैं ये जानवर...
इनकी देखभाल के लिए दो पालतू बिल्लियों को साथ रखा गया, जो इनका ख्याल रखती थीं। इनकी देखभाल के लिए दो पालतू बिल्लियों को साथ रखा गया, जो इनका ख्याल रखती थीं।
आम बिल्लियों से काफी अलग थी ये बिल्लियां। आम बिल्लियों से काफी अलग थी ये बिल्लियां।
इन बिल्लियों का मेन खान मांस था। इन बिल्लियों का मेन खान मांस था।
काफी खतरनाक और आक्रामक है इनका नेचर। काफी खतरनाक और आक्रामक है इनका नेचर।
बिल्लियों की खतरनाक प्रजाति में आती हैं 'मैनूल्स या पलास बिल्लियां'। बिल्लियों की खतरनाक प्रजाति में आती हैं 'मैनूल्स या पलास बिल्लियां'।
X
सड़क किनारे पड़ी मिली इन बिल्लियों की सच्चाई कर देगी हैरान।सड़क किनारे पड़ी मिली इन बिल्लियों की सच्चाई कर देगी हैरान।
इनकी देखभाल के लिए दो पालतू बिल्लियों को साथ रखा गया, जो इनका ख्याल रखती थीं।इनकी देखभाल के लिए दो पालतू बिल्लियों को साथ रखा गया, जो इनका ख्याल रखती थीं।
आम बिल्लियों से काफी अलग थी ये बिल्लियां।आम बिल्लियों से काफी अलग थी ये बिल्लियां।
इन बिल्लियों का मेन खान मांस था।इन बिल्लियों का मेन खान मांस था।
काफी खतरनाक और आक्रामक है इनका नेचर।काफी खतरनाक और आक्रामक है इनका नेचर।
बिल्लियों की खतरनाक प्रजाति में आती हैं 'मैनूल्स या पलास बिल्लियां'।बिल्लियों की खतरनाक प्रजाति में आती हैं 'मैनूल्स या पलास बिल्लियां'।
Click to listen..