Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »OMG» Mother Born One Pound Tumour Instead Of Baby

बच्चा समझ कर अपने गर्भ में पाल रही थी मौत, सच्चाई जान उड़ गए होश

लंदन की रहने वाली एलिस हॉल को जब पता चला कि वो मां बनने वाली हैं तो उनके खुशी का ठिकान नहीं रहा। लेकिन उनकी खुसी अचानक मातम में बदल गई।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 21, 2017, 11:23 AM IST

  • दुनिया में किसी भी महिला के लिए सबसे खुशी का पल होता है उसका मां बनना। लंदन की रहने वाली 20 साल की एलिस हॉल (Alice Hall) को भी जब पता चला कि वो मां बनने वाली हैं तो उनके खुशी का ठिकाना नहीं रहा। लेकिन उनकी खुशियां अचानक इस तरह मातम में बदल जाएगी, इसका अंदाजा उन्हें बिल्कुल नहीं था। जब सामने आई खौफनाक सच्चाई...
    एलिस पिछले नौ महीने से अपने ब्वॉयफ्रेंड Christopher के साथ रह रही थीं। एक दिन उन्हें अपने शरीर में कमजोरी का अहसास हुआ, जिसके बाद उन्होंने प्रेग्नेंसी टेस्ट करवाने का फैसला किया। टेस्ट पॉजिटिव निकला और डॉक्टर ने बताया कि वो मां बनने वाली हैं। हालांकि, दोनों की उम्र ज्यादा नहीं था बावजूद उन्होंने बच्चे को जन्म देने का फैसला किया। दोनों बहुत खुश थे कि, आठवें हफ्ते में एलिस को अचानक ब्लीडिंग शुरू हो गई, जिसके बाद उसे डॉक्टर के पास ले जाया गया। स्कैन के दौरान पता चला कि उनका गर्भपात हो चुका है, लेकिन टेस्ट के मुताबिक वो प्रेग्नेंट थी। एक हफ्ते बाद उसे फिर से दर्द शुरू हो गया। एलिस को शंका हुआ कि उसे कहीं वो बीमारी तो नहीं हो गई, जिसमें भ्रूण अपना स्थान बदल लेता है।
    इसके लिए एलिस ने Keyhole Laparoscopy करवाने का फैसला किया। कई जांच के बाद सामने आया कि एलिस के पेट में Gestational Tropho-blastic Neoplasia (GTN) की वजह से एक ट्यूमर बढ़ रहा है। ठीक एक हफ्ते बाद जब Alice ने अपनी पूरी बॉडी का स्कैन करवाया, तो पता चला कि ये ट्यूमर कैंसर-कारक है। इसके बाद Alice को बचाने के लिए उसे Chemotherapy का लो डोज दिया गया। लेकिन स्थित ठीेक होने की बजाय बिगड़ती चली गई। इसके बाद Alice को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां उसने उस ट्यूमर को जन्म दिया। ट्यूमर का वजन करीब एक पौंड था, ऑपरेशन के बाद एलिस अब ठीक हैं।
    आगे की स्लाइड्स में देखिए और Photos...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Mother Born One Pound Tumour Instead Of Baby
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From OMG

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×