OMG

--Advertisement--

महिला ने बनाई खुद की डिलिवरी का वीडियो, सोशल साइट्स पर किया शेयर

इंग्लैंड की सराह ने खुद की डिलिवरी का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया है।

Danik Bhaskar | Jul 28, 2016, 10:03 AM IST
डिलिवरी के दौरान अपने बच्चे को देखती सराह। डिलिवरी के दौरान अपने बच्चे को देखती सराह।
लंदन। बच्चे की डिलिवरी के लिए नेचुरल सिजेरियन का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। इंग्लैंड की रहने वाली सराह साउनडर्स ने नेचुरल सिजेरियन के जरिए खुद की डिलिवरी का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया है। दो महीने में इसे 16 लाख लोग देख चुके हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इसमें नॉर्मल डिलिवरी जैसा ही अहसास होता है। इसमें पेट में छोटा सा चीरा लगाने के बाद बच्चा स्वत: अपनी कोशिश से बाहर आता है। जन्म के समय से ही मां और बच्चे के बीच विश्वास बढ़ता है। और मां को भी कम दर्द होता है। कैसे काम करता है नेचुरल सिजेरियन, जानिए...
1- महिला के पेट में छोटा सा चीरा लगाया जाता है। इसके बाद डॉक्टर बच्चे के सिर धीरे से बाहर निकालते हैं। ताकि वो खुद बाहर आने के लिए कोशिश करे।
2- बच्चा अपने कंधे को बाहर की ओर धकेलता है। इस प्रक्रिया में बच्चे को स्वत: दुनिया में आने में चार मिनट तक का समय लगता है।
3- बाहर आने के बाद बच्चे को उठा लिया जाता है। बच्चे और मां को समय दिया जाता है। कुछ समय तक गर्भनाल भी नहीं हटाई जाती है।
वीडियो शेयर करने से पहले क्या कहा महिला ने...
यदि आप बच्चे को प्राकृतिक तरीके से जन्म देने में असमर्थ हैं। तो नेचुरल सिजेरिन मेथेड अपनाए। यह शानदार है। इंटरनेट पर वीडियो इसलिए शेयर कर रही हूं, क्योंकि यह पल हमेशा यादगार रहेगा। - सराह साउनडर्स
आगे की स्लाइड्स में देखें इससे जुड़े कुछ और फोटोज...