--Advertisement--

अगर गाना सुनते वक्त होने लगे कुछ ऐसा, तो आम लोगों से अलग हैं आप

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हाल ही संगीत और उससे दिमाग पर पड़ने वाले प्रभाव पर रिसर्च की गई है।

Dainik Bhaskar

Nov 25, 2017, 03:45 PM IST
रिसर्च के मुताबिक संगीत सुनते हुए रोंगटे खड़े होना इस बात का संकेत है कि व्यक्ति का दिमाग म्यूजिक से अच्छी तरह कनेक्ट कर रहा है। रिसर्च के मुताबिक संगीत सुनते हुए रोंगटे खड़े होना इस बात का संकेत है कि व्यक्ति का दिमाग म्यूजिक से अच्छी तरह कनेक्ट कर रहा है।

क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है जब किसी गाने को सुनने से आपके दिल की धड़कनें तेज हो गई हों? आपके रोंगटे खड़े हो गए हों या आपकी आंखों पुतलियां पूरी खुल गई हों? अगर हां, तो आप आम लोगों से अलग हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हाल ही में हुई रिसर्च में सामने आया है कि गानों को सुनकर हटकर अहसास करने वाले लोगों का दिमाग दुनियाभर के आम लोगों से ज्यादा ताकतवर होता है। क्या कहती है रिसर्च?

- यूनिवर्सिटी की ओर से रिसर्च करने वाले Matthew Sachs ने बताया कि ऐसे लोगों के शरीर में फाइबर की मात्र अत्याधिक होती है जो साउंड को दिमाग तक पहुंचाकर फीलिंग्स का अहसास कराती है। इस वजह से गानों को सुनकर इन लोगों का दिमाग और भी ज्यादा बेहतर रिएक्ट करता है। ऐसे लोग बेहद कम होते हैं जो संगीत के माध्यम से अपने शरीर की रिकवरी करने के साथ-साथ कई मानसिक बीमारियों से भी बच जाते हैं।

कई बीमारियों से बचाएगा संगीत
- रिसर्च में दावा किया गया है डिप्रेशन और कई तरह की मानसिक बीमारियों से ग्रस्त लोगों का संगीत के जरिए इलाज किया जा सकेगा। ऐसा भी माना जा रहा है कुछ खास तरह की धुन और संगीतों की भी पहचान की जाएगी जो मानसिक बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे।

चीन में म्युजिक को माना गया है दवा
- प्राचीनकाल में लिखे गए चीनी ग्रंथों में भी संगीत को दवा का दर्जा दिया गया है। यहां तक की चीनी लेखन में दवा (Medicine) शब्द की उत्पत्ति संगीत (म्युजिक) शब्द से हुई है।

आगे की स्लाइड्स में देखें, इस रिसर्च से जुड़े कुछ और Facts...

कई जगहों पर इसे Mozart effect भी कहा जाता है। मोजार्ट इफेक्ट यानि मोजार्ट संगीत सुनने से कुछ समय के लिए व्यक्ति के दिमाग पर अनूकूल प्रभाव पड़ता है। कई जगहों पर इसे Mozart effect भी कहा जाता है। मोजार्ट इफेक्ट यानि मोजार्ट संगीत सुनने से कुछ समय के लिए व्यक्ति के दिमाग पर अनूकूल प्रभाव पड़ता है।
रिसर्च में ये भी सामने आया कि संगीत सुनने से ज्यादा किसी म्युजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने वाले व्यक्ति पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता है। रिसर्च में ये भी सामने आया कि संगीत सुनने से ज्यादा किसी म्युजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने वाले व्यक्ति पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
Body Reactions After Listening Music Tells Special Powers In You
X
रिसर्च के मुताबिक संगीत सुनते हुए रोंगटे खड़े होना इस बात का संकेत है कि व्यक्ति का दिमाग म्यूजिक से अच्छी तरह कनेक्ट कर रहा है।रिसर्च के मुताबिक संगीत सुनते हुए रोंगटे खड़े होना इस बात का संकेत है कि व्यक्ति का दिमाग म्यूजिक से अच्छी तरह कनेक्ट कर रहा है।
कई जगहों पर इसे Mozart effect भी कहा जाता है। मोजार्ट इफेक्ट यानि मोजार्ट संगीत सुनने से कुछ समय के लिए व्यक्ति के दिमाग पर अनूकूल प्रभाव पड़ता है।कई जगहों पर इसे Mozart effect भी कहा जाता है। मोजार्ट इफेक्ट यानि मोजार्ट संगीत सुनने से कुछ समय के लिए व्यक्ति के दिमाग पर अनूकूल प्रभाव पड़ता है।
रिसर्च में ये भी सामने आया कि संगीत सुनने से ज्यादा किसी म्युजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने वाले व्यक्ति पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता है।रिसर्च में ये भी सामने आया कि संगीत सुनने से ज्यादा किसी म्युजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने वाले व्यक्ति पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
Body Reactions After Listening Music Tells Special Powers In You
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..