--Advertisement--

पहली नहीं, चौथी नजर में होता है प्यार, रिसर्च में साइंटिस्ट्स ने किया खुलासा

एक नजर में भी प्यार होता है, अगर आपने भी यही सुना है तो आप गलत हैं।

Danik Bhaskar | Nov 29, 2017, 05:50 PM IST

हम भारतीय फिल्मों से काफी प्रभावित होते हैं। उनमें दिखाई गई बातें हम अपनी लाइफ में उतारने की कोशिश करते हैं। ऐसी ही एक बात जो हम और आप बचपन से फिल्मों में सुनते आ रहे हैं, वो ये है कि प्यार पहली नजर में हो जाता है। लेकिन आपको बता दें कि साइंस के मुताबिक प्यार पहली नहीं बल्कि चौथी नजर में होता है। एक नहीं, चार मुलाकात जरुरी है सनम...

जी हां, प्यार होने के लिए कम से कम चार मुलाकातें जरुरी है। अब तक हुए कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि एक ही नजर में प्यार नहीं हो सकता। हो सकता है कि पहली मुलाकात में दो लोग एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हो जाएं लेकिन प्यार तब होगा, जब वो कई बार मिलेंगे।

आगे जानें कैसे हुई ये रिसर्च...

शोध में हुआ ये खुलासा शोध में हुआ ये खुलासा

न्यूयॉर्क के हेमिल्टन कॉलेज के साइंटिस्ट रवि थिरुचसेलवम ने अपनी टीम के साथ मिलकर ये रिसर्च किया है। इसमें उन्होंने कई जवान महिलाओं और पुरुषों को शामिल किया। दोनों को एक-दूसरे की तस्वीरें दिखाई। इसके बाद उन्होंने लोगों के दिमाग को वायर के जरिए मॉनिटर से कनेक्ट किया और उन्हें कई बार एक ही इंसान की फोटो दिखाई। उन्होंने नोटिस किया कि जितनी ज्यादा बार वो किसी की तस्वीर देखते गए, उनके आकर्षण की तीव्रता बढ़ती गई। चौथी बार फोटो देखने के बाद उनकी खुशी दोगुनी नोटिस की गई। 

बिना भरोसे प्यार नहीं बिना भरोसे प्यार नहीं

इस रिसर्च में ये बात भी सामने आई कि अगर दो लोगों के बीच भरोसा नहीं है, तो प्यार भी नहीं हो सकता। इसलिए पहली नजर में प्यार की बात बिल्कुल गलत है। तीन से चार बार की मुलाकात के बाद दो लोगों में भरोसा बनता है, जिसके बाद उनके बीच प्यार होता है।