यूं ही नहीं होते फ्लश में दो बटन, फालतू नहीं, बड़ी काम की है ये चीजें / यूं ही नहीं होते फ्लश में दो बटन, फालतू नहीं, बड़ी काम की है ये चीजें

अभी तक आपको ये चीजें फालतू लगती होंगी। लेकिन असल में इनकी हर चीज के पीछे हैं अलग कारण।

dainikbhaskar.com

Nov 18, 2017, 03:01 PM IST
There Is Logical Reason Behind Everything

आजकल ज्यादातर समय लोग मोबाइल पर ही गुजार देते हैं। वे मोबाइल पर इतने ज्यादा व्यस्त होते हैं कि कई बार आस-पास की चीजों को भी देखना भूल जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे सामने कोई महत्वपूर्ण चीज होती है और हम उसे फालतू समझते बैठते हैं। आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। क्यों होते हैं फ्लश में दो बटन...

आप जब भी टॉयलेट जाते होंगे तब आपकी नजर फ्लश में लगे दो बटन्स पर जरूर पड़ती होगी। लेकिन क्या आपको इसके पीछे का कारण पता है? आपको बता दें कि इन दोनों बटन्स के पीछे अलग कारण हैं। छोटा वाले बटन से हाफ फ्लश होता है। यानी कम पानी इस्तेमाल होगा और बड़े वाले बटन से फुल फ्लश होता है। यानी ज्यादा पानी इस्तेमाल होगा। इन बटन्स से आप पानी बचा सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़े ऐसी ही कुछ और चीजों के पीछे के कारण...

गोल्फ की बॉल पर छोटे-छोटे गड्ढे इसलिए बने होते हैं ताकि बॉल ग्राउंड पर अच्छी तरीके से फ्लो कर पाएं। गोल्फ की बॉल पर छोटे-छोटे गड्ढे इसलिए बने होते हैं ताकि बॉल ग्राउंड पर अच्छी तरीके से फ्लो कर पाएं।
शराब की बोतलें ज्यादातर ब्राउन इसलिए होती हैं ताकि सूरज से आने वाली अल्ट्रावायलेट रेज बोतल के अंदर न पहुंच पाएं। ये रेज शराब का टेस्ट खराब कर सकती हैं। शराब की बोतलें ज्यादातर ब्राउन इसलिए होती हैं ताकि सूरज से आने वाली अल्ट्रावायलेट रेज बोतल के अंदर न पहुंच पाएं। ये रेज शराब का टेस्ट खराब कर सकती हैं।
बर्तनों के हैंडल में अक्सर छेद होते हैं। ये खाना बनाते वक्त चम्मच फंसाने के लिए होता है। बर्तनों के हैंडल में अक्सर छेद होते हैं। ये खाना बनाते वक्त चम्मच फंसाने के लिए होता है।
लैपटॉप चार्जर पर एक सिलेंडर होता है। इसका नाम ferrite bead है। फेराइट बेड लैपटॉप को हाई फ्रीक्वेंसी नॉइज से बचाता है। लैपटॉप चार्जर पर एक सिलेंडर होता है। इसका नाम ferrite bead है। फेराइट बेड लैपटॉप को हाई फ्रीक्वेंसी नॉइज से बचाता है।
बॉबी पिन एक तरफ से प्लैन होती हैं और एक तरफ से जिग-जैग क्योंकि इसे वे बालों को अच्छी तरह से पकड़ पाए। बॉबी पिन एक तरफ से प्लैन होती हैं और एक तरफ से जिग-जैग क्योंकि इसे वे बालों को अच्छी तरह से पकड़ पाए।
ताले के नीचे छेद इसलिए होता है कि अगर उसमें गलती से पानी चला जाए तो इस छेद से निकल पाए। इस छेद से ताले में तेल भी डाला जा सकता है। ताले के नीचे छेद इसलिए होता है कि अगर उसमें गलती से पानी चला जाए तो इस छेद से निकल पाए। इस छेद से ताले में तेल भी डाला जा सकता है।
आईफोन के कैमरे और टॉर्च के बीच में छोटा सा छेद माइक्रोफोन होता है। आईफोन के कैमरे और टॉर्च के बीच में छोटा सा छेद माइक्रोफोन होता है।
दरवाजे का हैंडल तांबे और पीतल का होता है क्योंकि हाथों में लगे जर्म्स जब इस पर ट्रांसफर होते हैं तो तांबा उसे मार देता है। दरवाजे का हैंडल तांबे और पीतल का होता है क्योंकि हाथों में लगे जर्म्स जब इस पर ट्रांसफर होते हैं तो तांबा उसे मार देता है।
X
There Is Logical Reason Behind Everything
गोल्फ की बॉल पर छोटे-छोटे गड्ढे इसलिए बने होते हैं ताकि बॉल ग्राउंड पर अच्छी तरीके से फ्लो कर पाएं।गोल्फ की बॉल पर छोटे-छोटे गड्ढे इसलिए बने होते हैं ताकि बॉल ग्राउंड पर अच्छी तरीके से फ्लो कर पाएं।
शराब की बोतलें ज्यादातर ब्राउन इसलिए होती हैं ताकि सूरज से आने वाली अल्ट्रावायलेट रेज बोतल के अंदर न पहुंच पाएं। ये रेज शराब का टेस्ट खराब कर सकती हैं।शराब की बोतलें ज्यादातर ब्राउन इसलिए होती हैं ताकि सूरज से आने वाली अल्ट्रावायलेट रेज बोतल के अंदर न पहुंच पाएं। ये रेज शराब का टेस्ट खराब कर सकती हैं।
बर्तनों के हैंडल में अक्सर छेद होते हैं। ये खाना बनाते वक्त चम्मच फंसाने के लिए होता है।बर्तनों के हैंडल में अक्सर छेद होते हैं। ये खाना बनाते वक्त चम्मच फंसाने के लिए होता है।
लैपटॉप चार्जर पर एक सिलेंडर होता है। इसका नाम ferrite bead है। फेराइट बेड लैपटॉप को हाई फ्रीक्वेंसी नॉइज से बचाता है।लैपटॉप चार्जर पर एक सिलेंडर होता है। इसका नाम ferrite bead है। फेराइट बेड लैपटॉप को हाई फ्रीक्वेंसी नॉइज से बचाता है।
बॉबी पिन एक तरफ से प्लैन होती हैं और एक तरफ से जिग-जैग क्योंकि इसे वे बालों को अच्छी तरह से पकड़ पाए।बॉबी पिन एक तरफ से प्लैन होती हैं और एक तरफ से जिग-जैग क्योंकि इसे वे बालों को अच्छी तरह से पकड़ पाए।
ताले के नीचे छेद इसलिए होता है कि अगर उसमें गलती से पानी चला जाए तो इस छेद से निकल पाए। इस छेद से ताले में तेल भी डाला जा सकता है।ताले के नीचे छेद इसलिए होता है कि अगर उसमें गलती से पानी चला जाए तो इस छेद से निकल पाए। इस छेद से ताले में तेल भी डाला जा सकता है।
आईफोन के कैमरे और टॉर्च के बीच में छोटा सा छेद माइक्रोफोन होता है।आईफोन के कैमरे और टॉर्च के बीच में छोटा सा छेद माइक्रोफोन होता है।
दरवाजे का हैंडल तांबे और पीतल का होता है क्योंकि हाथों में लगे जर्म्स जब इस पर ट्रांसफर होते हैं तो तांबा उसे मार देता है।दरवाजे का हैंडल तांबे और पीतल का होता है क्योंकि हाथों में लगे जर्म्स जब इस पर ट्रांसफर होते हैं तो तांबा उसे मार देता है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना