ओ म जी

--Advertisement--

ब्रेकअप हो गया है? उसके दर्द को इस आसान तरीके से भुला सकते हैं

ब्रेकअप हो गया है? उसके दर्द को इस आसान तरीके से भुला सकते हैं

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2017, 12:00 AM IST
One Sure Way To Get Over a Breakup Fast

जिसे दिल से चाहो, उससे ब्रेकअप का दर्द बहुत तड़पाता है। भले ही दर्द दिल और मन में रहता है, पर उसका असर बहुत गहरा होता है। साइंटिस्ट्स ने पाया है कि रोमांटिक पेन से भी ब्रेन का वही हिस्सा एक्टिवेट होता है, जो फिजिकल पेन से होता है। यानी दिमाग पर ब्रेकअप का असर किसी बड़ी चोट जैसा ही पड़ता है। यूं तो प्यार में मिले दर्द को भुलाना बड़ा मुश्किल होता है, लेकिन वैज्ञानिकों ने एक्सपेरिमेंट करके जान लिया है कि इसे बड़ी आसानी से कैसे भुलाया जा सकता है। करना होगा सिर्फ ये काम...

यह भी पढ़े : ब्रेकअप से उबरने के उपाय

- रिसर्च से पता चला है कि आप कोई भी ऐसा काम करें, जिससे उम्मीद बंधती है, तो आप दिल टूटने के दर्द को भुला सकते हैं।

-कोई जरूरी नहीं कि यह कोई खास या इम्पोर्टेंट काम हो अथवा बड़ा काम हो। काम छोटा या बड़ा कोई भी हो सकता है।

-शायद इसीलिए पुराने समय से यह सलाह दी जाती है कि दिल टूटने के दर्द को भूलने के लिए अपना मन किसी सकारात्मक काम में लगाओ।

-रिसर्चर्स ने यह निष्कर्ष एक स्टडी के आधार पर निकाला है। यह स्टडी इमोशनल पेन पर प्लेसिबो इफेक्ट देखने के लिए की गई थी।

-इस स्टडी में पार्टिसिपेट करने वाले लोगों को एक नेजल स्प्रे दिया गया। ये लोग हाल ही में ब्रेकअप से गुजरे थे। उन्हें बताया गया कि स्प्रे के प्रयोग से उन्हें अपने इमोशनल पेन से उबरने में मदद मिलेगी। हालांकि उसमें कोई दवा नहीं थी। यानी वह प्लेसिबो था।

-जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में पब्लिश्ड इस स्टडी की लीड राइटर डॉ. लियोनी कोबन का कहना है कि अगर आप सोचते हैं कि आपको किसी चीज से फायदा होगा, तो आपको फायदा जरूर होगा, भले ही यह फायदा उस चीज से न हुआ हो।

-यही वजह है कि पार्टिसिपेंट्स ने नेजल स्प्रे से मन पर अच्छा असर पड़ने की बात कही।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए कि दिल टूटने का दिमाग पर कैसा असर होता है...

वैज्ञानिकों ने देखा कि दिल टूटने या ठुकरा दिए जाने का दर्द किसी शारीरिक चोट के दर्द जैसा ही तड़पाता है। इसके लिए लोगों को उनके एक्स लवर की फोटो दिखाई गई और उनके ब्रेन का स्कैन किया गया। यह पता चला कि एक्स लवर को देखकर जो महसूस होता है, उससे ब्रेन का वही हिस्सा एक्टिवेट होता है, जो फिजिकल पेन के दौरान होता है। वैज्ञानिकों ने देखा कि दिल टूटने या ठुकरा दिए जाने का दर्द किसी शारीरिक चोट के दर्द जैसा ही तड़पाता है। इसके लिए लोगों को उनके एक्स लवर की फोटो दिखाई गई और उनके ब्रेन का स्कैन किया गया। यह पता चला कि एक्स लवर को देखकर जो महसूस होता है, उससे ब्रेन का वही हिस्सा एक्टिवेट होता है, जो फिजिकल पेन के दौरान होता है।
डॉ. लियोनी कोबन का कहना है कि पार्टनर से ब्रेकअप होना जीवन के सबसे नेगेटिव इमोशनल एक्सपीरियंस में से एक होता है। इसके चलते साइकोलॉजिकल प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसलिए व्यक्ति को जल्द से जल्द इससे उबरने की कोशिश करनी चाहिए। डॉ. लियोनी कोबन का कहना है कि पार्टनर से ब्रेकअप होना जीवन के सबसे नेगेटिव इमोशनल एक्सपीरियंस में से एक होता है। इसके चलते साइकोलॉजिकल प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसलिए व्यक्ति को जल्द से जल्द इससे उबरने की कोशिश करनी चाहिए।
X
One Sure Way To Get Over a Breakup Fast
वैज्ञानिकों ने देखा कि दिल टूटने या ठुकरा दिए जाने का दर्द किसी शारीरिक चोट के दर्द जैसा ही तड़पाता है। इसके लिए लोगों को उनके एक्स लवर की फोटो दिखाई गई और उनके ब्रेन का स्कैन किया गया। यह पता चला कि एक्स लवर को देखकर जो महसूस होता है, उससे ब्रेन का वही हिस्सा एक्टिवेट होता है, जो फिजिकल पेन के दौरान होता है।वैज्ञानिकों ने देखा कि दिल टूटने या ठुकरा दिए जाने का दर्द किसी शारीरिक चोट के दर्द जैसा ही तड़पाता है। इसके लिए लोगों को उनके एक्स लवर की फोटो दिखाई गई और उनके ब्रेन का स्कैन किया गया। यह पता चला कि एक्स लवर को देखकर जो महसूस होता है, उससे ब्रेन का वही हिस्सा एक्टिवेट होता है, जो फिजिकल पेन के दौरान होता है।
डॉ. लियोनी कोबन का कहना है कि पार्टनर से ब्रेकअप होना जीवन के सबसे नेगेटिव इमोशनल एक्सपीरियंस में से एक होता है। इसके चलते साइकोलॉजिकल प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसलिए व्यक्ति को जल्द से जल्द इससे उबरने की कोशिश करनी चाहिए।डॉ. लियोनी कोबन का कहना है कि पार्टनर से ब्रेकअप होना जीवन के सबसे नेगेटिव इमोशनल एक्सपीरियंस में से एक होता है। इसके चलते साइकोलॉजिकल प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसलिए व्यक्ति को जल्द से जल्द इससे उबरने की कोशिश करनी चाहिए।
Click to listen..