--Advertisement--

आखिर कोलकाता पुलिस क्यों पहनती है सफेद यूनिफॉर्म क्या जानते हैं आप?

भारतीय पुलिस की खाकी वर्दी से अलग कोलकाता पुलिस सफेद रंग की यूनिफॉर्म पहनती है। इसके पीछे साइंटिफिक लॉजिक है।

Danik Bhaskar | Nov 24, 2017, 06:07 PM IST
खाकी वर्दी नहीं पहने की है खास वजह खाकी वर्दी नहीं पहने की है खास वजह

भारत में आपने पुलिस को खाकी वर्दी में घूमते हुए देखा होगा। लेकिन जैसे ही आप कोलकाता पहुंचेंगे, वहां आप सड़कों पर पुलिस को सफेद यूनिफॉर्म में देखेंगे। कभी आपने सोचा है कि जब सारे देश की पुलिस खाकी वर्दी पहनती है, तो कोलकाता पुलिस सफेद यूनिफॉर्म क्यों पहनती है? नेवी की तरह क्यों पहनते हैं यूनिफॉर्म...


कोलकाता पुलिस की यूनिफॉर्म का रंग यूं ही सफेद नहीं होता। इसके पीछे विशेष कारण है। इसके पीछे अंग्रेजी हुकूमत का हाथ है। कोलकाता पुलिस का गठन 1845 में हुआ था। आजादी के बाद अंग्रेज चले गए, लेकिन कोलकाता पुलिस पर अपनी निशानी छोड़ गया। अंग्रेजों ने ही कोलकाता पुलिस की वर्दी के लिए सफेद रंग का चुनाव किया। दरअसल, समुद्र के करीब होने की वजह से यहां काफी गर्मी और नमी रहती है। इस वजह से अंग्रेजों ने पुलिस के यूनिफॉर्म के लिए सफेद रंग चुना, ताकि उनके यूनिफॉर्म से सूरज की रोशनी रिफ्लेक्ट हो जाए और उन्हें ज्यादा गर्मी ना लगे।

आगे पढ़ें क्यों अपने ही राज्य की राजधानी में नहीं चलता बंगाल पुलिस का राज...

गर्मी और नमी से सुरक्षा करता है सफेद रंग गर्मी और नमी से सुरक्षा करता है सफेद रंग

बंगाल पुलिस से अलग है कोलकाता पुलिस की यूनिफॉर्म 


वेस्ट बंगाल की राजधानी कोलकाता की पुलिस का यूनिफॉर्म बंगाल पुलिस से अलग है। दरअसल, कोलकाता पुलिस का गठन 1845 में हुआ था जबकि बंगाल पुलिस का गठन 1861 में हुआ था। बंगाल पुलिस खाकी वर्दी पहनती है जबकि कोलकाता पुलिस सफेद वर्दी पहनती है। बंगाल पुलिस कोलकाता के अलावा राज्य के 18 जिलों की कमान संभालती है। कोलकाता में सिक्युरिटी से लेकर ट्रैफिक तक में कोलकाता पुलिस का राज चलता है। इसमें सरकार भी दखलअंदाजी नहीं करती। 

 

गर्मी और नमी से सुरक्षा करता है सफेद रंग गर्मी और नमी से सुरक्षा करता है सफेद रंग