--Advertisement--

60 साल तक प्रेग्नेंट थी ये महिला, गर्भ में ऐसा हो गया था बच्चे का हाल

महिला को पता ही नहीं था कि वो कभी प्रेग्नेंट भी हुई थी। बच्चे की मौत के 60 साल बात उसे इसकी खबर मिली।

Dainik Bhaskar

Nov 04, 2017, 04:47 PM IST
जमकर पत्थर बन गया था बच्चा जमकर पत्थर बन गया था बच्चा

मां बनना किसी भी महिला के लिए बहुत बड़ी बात होती है। लेकिन कई महिलाओं के लिए सब कुछ अच्छा नहीं होता। जरा सोचिए, उस महिला का क्या हाल हुआ होगा, जिसे 60 साल तक पता ही नहीं था कि वो कभी प्रेग्नेंट भी थी? जी हां, ऐसा ही कुछ हुआ था चिली की रहने वाली एस्टेला मेलेंडेज के साथ। 60 साल तक गर्भ में था बच्चा...


चिली के ला बोका में रहने वाली 93 साल की एस्टेला को कभी मालूम ही नहीं था कि वो कभी प्रेग्नेंट भी हुई थीं। दरअसल, एस्टेला जब 41 साल की थी, तब प्रेग्नेंट हो गई थी। लेकिन वो समझ ही नहीं पाई। लेकिन किसी वजह से उनका मिसकैरेज हो गया और मरा हुआ बच्चा उनके गर्भ में ही रह गया। इसके बाद एस्टेला कभी प्रेग्नेंट नहीं हो पायी। लेकिन 2015 में बीमार पड़ने पर एस्टेला के पेट में तेज दर्द होने लगा। जब वो डॉक्टर के पास गई, तो उन्होंने उनका एक्स-रे करवाया। रिपोर्ट्स देख डॉक्टर्स को लगा कि उनके पेट में ट्यूमर है। लेकिन जल्द ही उन्हें अहसास हो गया कि एस्टेला के गर्भ में पत्थर जैसी दिखने वाली ये चीज ट्यूमर नहीं, बल्कि 60 साल पहले मर चुका बच्चा था। ये बच्चा सूख चुका था और उनके गर्भाशय में ही मौजूद था। इसकी वजह से उन्हें कुछ मेजर हेल्थ इश्यु नहीं हुए लेकिन जब उन्हें इसका पता चला तो वो काफी डिस्टर्ब हो गई थीं।


साइंस की भाषा में इसे कहते हैं लिथोपीड़ियन

लोगों को इस बात पर यकीन नहीं होगा लेकिन मेडिकल टर्म्स में इसे लिथोपीड़ियन कहते हैं। इसमें बच्चा गर्भ में मर जाता है अलेकिन वो इतना बड़ा हो जाता है कि बॉडी उसे निकाल नहीं पाती। ऐसी हालत में बच्चा गर्भ में ही ममी में तब्दील हो जाता है। इससे हेल्थ को कोई नुकसान तो नहीं पहुंचता लेकिन कभी-कभी पेट में दर्द उठना कॉमन बात है।

कपल ने जताया अफसोस
एस्टेला ने एक वेबसाईट को दिए इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें हमेशा अफसोस रहेगा कि उन्होंने अपने उस बच्चे को खो दिया, जिसके बारे में उन्हें 60 साल बाद पता चला। उनके पति की मौत के बाद एस्टेला को इस बात का पता चला था। इंटरव्यू में एस्टेला ने बताया कि उन्हें कई बार पेट में दर्द होता था लेकिन वो समझ नहीं पायी।


आगे देखें खबर से जुड़ी अन्य फोटोज...
अपने पति के साथ एस्टेला अपने पति के साथ एस्टेला
डॉक्टर्स ने सुरक्षित रखी है बच्चे की बॉडी डॉक्टर्स ने सुरक्षित रखी है बच्चे की बॉडी
X
जमकर पत्थर बन गया था बच्चाजमकर पत्थर बन गया था बच्चा
अपने पति के साथ एस्टेलाअपने पति के साथ एस्टेला
डॉक्टर्स ने सुरक्षित रखी है बच्चे की बॉडीडॉक्टर्स ने सुरक्षित रखी है बच्चे की बॉडी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..