--Advertisement--

ये है इन 6 फूड को खाने का सही समय, कहीं आप गलत टाइम पर तो नहीं खाते?

यदि आप फिट हैं तो इसका असर आपके काम, दिमाग हर चीज पर होता है, और फिट रहने के लिए टाइम पर खाना बहुत जरूरी है।

Dainik Bhaskar

Mar 21, 2018, 12:02 AM IST
Foods We Eat At Wrong Hours That Are Harming Our Health

यूटिलिटी डेस्क। सेहत ही सबकुछ है। यदि आप फिट हैं तो इसका असर आपके काम, दिमाग हर चीज पर होता है, और फिट रहने के लिए टाइम पर खाना बहुत जरूरी है। हालांकि, कई लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि वो जो फूड खा रहे हैं क्या वे उस टाइम पर खाने चाहिए। इंसान अपनी बिजी लाइफ में फूड को लेकर इतना नहीं सोचता, लेकिन हर फूट के खाने का सही और गलत टाइम होता है। जैसे, कई लोग ब्रेकफास्ट में दूध पीते हैं, जबकि दूध पीने का ये गलत टाइम है। दूध हमेशा रात में पीना चाहिए।

# ये है एक्सपर्ट का कहना

डेली फूड का खाने का सही समय क्या होना चाहिए। साथ ही, इन्हें गलत टाइम पर खाने का क्या नुकसान होता है, इस बारे में हमने ESIC मॉडल हॉस्पिटल के डॉ प्रकाश तारे से बात की। डॉ प्रकाश के मुताबिक खाने को टुकड़ों में खाना चाहिए। यानी खाना कम खाएं, लेकिन हर 4 घंटे बाद खाते रहें।

# दूध रात में पीने के फायदे

दूध में विटामिन A, K और B12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड, मिनरल जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे हमें ताकत मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार दूध रात में पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। दूध में ट्रीप्‍टोफन नामक अमीनो एसिड की मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसी कारण से रात को दूध पीने से अच्‍छी नींद आती है।

# शक्कर सुबह खाएं

शक्कर को रात में बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए। रात में शक्कर का सेवन करने से शुगर लेवल बड़ जाता है साथ ही ये बॉडी को एनर्जी भी देती है। ऐसे में यदि इस एनर्जी का यूज नहीं किया गया तब फैट बनाना शुरू हो जाता है।

# सेब सुबह खाएं

सेब में कई सारे पौष्टिक तत्व होते हैं। साथ ही इसमें मिनरल, विटामिन और फाइबर की मात्रा बहुत होती है। सबसे बड़ी बात इसमें कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता। सेब को छील कर नहीं खाना चाहिए। सेव को बिना छीले खाना चाहिए, क्योंकि इसके छिलके के नीचे विटामिन सी होता है। आयुर्वेद के अनुसार सेब को सुबह खाली पेट खाना चाहिए। ये आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिक (गंदगी) को बाहर निकालता है।

# चावल दोपहर खाएं

चावल को रात में इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ाता है, साथ ये बॉडी को एनर्जी भी देते हैं। ऐसे में रात को सोते समय एनर्जी को यूज नहीं किया जा सकता। जिससे ये बॉडी को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा इसमें स्टार्च होता है, जो ह्यूमन बॉडी के बहुत ज्यादा अच्छा नहीं होता। ब्लडप्रेशर के मरीजों को राइस बिल्कुल नहीं लेना चाहिए।

# दाल-फलियां रात में खाएं

दाल और फलियां रात में खाना ज्यादा फायदेमंद होती हैं। हालांकि, इन्हें सोने से 4 घंटे पहले खा लेने चाहिए। दाल में कई सारे विटामिन होते हैं। ऐसे में दाल को अपने डेली डाइट का हिस्सा भी बनाना चाहिए।

# दही दोपहर में खाएं

आयुर्वेद के अनुसार यदि दही रात में खाया जाए तो इससे बॉडी को नुकसान भी हो सकती है। दरअसल, रात में दही खाने से कफ बनता है। जिससे पेट संबंधी बीमारी हो सकती हैं। अगर दही खट्टा है तब फेफड़ों में संक्रमण, खांसी-जुकाम और जोड़ों में तकलीफ हो सकती है। साथ ही, यदि शरीद में कहीं भी सूजन है तब दही खाने से सूजन और ज्याद बढ़ सकती है।

X
Foods We Eat At Wrong Hours That Are Harming Our Health
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..