Hindi News »Lifestyle »Food» Greps Chokes Australia Boys Wind Pipe X Ray Reveals

आपका बच्चा भी अंगूर खा रहा है तो संभलकर रहें, इससे हो सकता है जान का खतरा

अक्सर आपने कुछ महिलाओं को इस बात के लिए परेशान होते देखा होगा कि उनका बच्चा कुछ खाता नहीं।

यूटिलिटी डेस्क | Last Modified - Mar 18, 2018, 11:27 AM IST

  • आपका बच्चा भी अंगूर खा रहा है तो संभलकर रहें, इससे हो सकता है जान का खतरा
    +1और स्लाइड देखें

    अक्सर आपने कुछ महिलाओं को इस बात के लिए परेशान होते देखा होगा कि उनका बच्चा कुछ खाता नहीं। मां इस बात को लेकर परेशान होती है कि बच्चा हेल्दी फूड नहीं खाता। बच्चा अगर फल खाने लगे तो मां फूली नहीं समाती, लेकिन एक मां के लिए ये अनुभव खौफनाक हादसा बन गया। मां इस बात से खुश थी कि बच्चा अंगूर खा रहा है, लेकिन उसे नहीं पता था कि अंगूर उनकी जान के लिए खतरा बन जाएगा। मां ने ब्लॉग के जरिए अपने अनुभव को साझा किया है ताकि बाकी मांए सावधान हो जाएं।

    अंगूर के चलते जाते-जाते बची जान

    ऑस्ट्रेलिय की रहने वाली एंजेला हेंडरसन ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि कैसे अंगूर उनके बच्चे के लिए मौत की वजह बनने वाला था? एंजेला ने ‘फिनली एंड मी’ नाम से एक पोस्ट लिखी है, जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे उनका 5 साल का बेटा अंगूर खाते वक्त उसे बिना चबाए ही गटक गया। महिला ने बताया कि बच्चे को अंगूर पसंद आने लगा,जिसके कारण वो उसे जल्दी-जल्दी खाने लगा, लेकिन जल्दी के चक्कर में वो पूरा अंगूर गटक गया, जो उसके फूड पाइप में अटक गया। मां ने जैसे ही बच्चे को देखा तो वो उसे बैचेन लगने लगा। एंजेला ने देखा कि बच्चा बैचेन हो रहा है। उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही है। बिना देर किए एंजेला अस्पताल भागी, जहां एक्सरे के जरिए डॉक्टरों ने देखा कि बच्चे के फूड पाइप में कुछ गोल, मुलायम सा फंसा है। डॉक्टरों को समझने में देर नहीं लगी। फौरन बच्चे के गले से फंसे हुए अंगूर को निकालने के लिए ऑपरेशन की तैयारी की गई और फिर जाकर बच्चे की जान बची। एंजेला ने अपने पोस्ट के जरिए मांओ को सचेत किया है कि वो बच्चों को कुछ भी खाने में देने से पहले सावधानी बरतें।

    वींड पाइप में खाना फंसने से मौत के आंकड़े

    ऐसे लोग आपको बहुत मिल जाएंगे जो इस तरह की घटनाओं को संयोग बताते हैं, लेकिन आपको बता दें कि वींड पाइप में खाने की चीजों के फंसने के चलते मौत के आंकड़े कम नहीं है ऑस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक गले के वींड पाइप में खाना फंसने के कारण 9 साल से कम उम्र के करीब 2,500 बच्चे हर साल भर्ती कराए जाते हैं, जिनमें से 30 की मौत हो जाती है।

    आगे पढ़ें वींड पाइप में खाना फंसने के लक्षण और कैसे बचें -

  • आपका बच्चा भी अंगूर खा रहा है तो संभलकर रहें, इससे हो सकता है जान का खतरा
    +1और स्लाइड देखें

    क्या हैं लक्षण -

    कई बार बच्चे सिक्का, ठोस चीजें, पैन के ढक्कन, खाने के बड़े टुकड़े निगल जाते हैं। ये चीजें आहार नली में फंस जाती है, जिसके चलते सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। इसकी वजह से गले में दर्द, मुंह से लगातार लार निकलना, सांस लेने में तकलीफ, आवाज लड़खड़ाना, लगातार खांसी होना, घबराहट जैसी स्थिति पैदा हो जाती है।

    क्या करें -

    अगर बच्चे के गले में कुछ अटक गया है तो बिना देर किए फौरन अस्पताल पहुंचकर डॉक्टर से संपर्क करें, जहां डॉक्टर एक्सरे के जरिए आहार नली में फंसी चीज का पता लगाकर ब्रोंकोस्कोपी के जरिए फंसी चीज को निकालकर बच्चे की जान बचा लेते है। कई स्थिति में इसोफेगोस्कोपी की मदद से बच्चे के गले में फंसी चीज को निकाला जाता है।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Greps Chokes Australia Boys Wind Pipe X Ray Reveals
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From food

    Trending

    Live Hindi News

    0
    ×