--Advertisement--

कमजोरी दूर करने का ये है देसी इलाज, यकीन न हो तो आजमाकर देखिए

फूड डेस्क। ठंड के मौसम में डाइजेशन अच्छा रहता है। इन दिनों भुख भी ज्यादा लगती है। इसलिए गोंद के लड्डू जैसी घी से बनी चीज

Danik Bhaskar | Nov 23, 2017, 11:49 AM IST

फूड डेस्क। कमजोरी दूर करने के लिए गोंद के लड्डू खाना फायदेमंद है। खासतौर से ठंड के मौसम में गोंद के लड्डू खाने से डाइजेशन अच्छा रहता है। इन दिनों भूख भी ज्यादा लगती है। इसलिए गोंद के लड्डू जैसी घी से बनी चीजें भी आसानी से डाइजेस्ट हो जाती हैं। आयुर्वेदिक डॉ. आर एस चुलेट के अनुसार रोज नाश्ते में एक गोंद का लड्डू खाने से कमजोरी दूर होती है। चाहें तो लड्डू बनाते समय इसमे गोंद के साथ मूंग दाल का आटा और सोयाबीन का आटा मिला लें। इससे लड्डू का टेस्ट और बेनिफिट्स दोनों बढ़ जाते हैं। महिलाएं क्यों खाएं गोंद के लड्डू?

प्रेग्नेंसी के बाद गोंद के लड्डू खाने से ताकत मिलती है। इससे मां और बच्चा दोनो हेल्दी रहते हैं। यह ब्रेस्टफीडिंग मदर में मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाता है। जिन महिलाओं का वजन कम है, वे अगर रोज गोंद के लड्डू खाकर दूध पिएं तो इससे वजन बढ़ेगा और कमजोरी भी दूर होगी।

कैसे बनाएं गोंद के लड्डृ?

एक पैन में घी डालकर गोंद तल लें। इन्हें मिक्सी में पीस लें। अब पिसी हुई शक्कर, गोंद, इलायची पाउडर और घी मिलाकर लड्डू बना लें। इन्हें एयर टाइट डिब्बे में रखें।

इस बात का रखें ध्यान :

अगर आपका वजन ज्यादा है तो एक दिन में एक ही लड्डू खाएं। इसे ज्यादा खाने से वजन बढ़ता है। एक दिन में दो से ज्यादा लड्डू न खाएं इससे कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है।

आगे की 4 स्लाइड्स में जानिए गोंद लड्डृ के फायदे...

(रोज अखरोट वाला दूध पीने से क्या फायदे होते हैं, जानने के लिए क्लिक करें अाखिरी स्लाइड पर...)