Hindi News »Lifestyle »Food» Benefits Of Spinach To Increase Blood In The Body, Palak Ke Fayde

खून बढ़ाने का एक तरीका, हर उम्र में आएगा काम

फूड डेस्क। बॉडी में खून की कमी होने से कमजोरी बढ़ती है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो अन्य बीमारियों के चांस बढ़त

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 22, 2017, 01:28 PM IST

फूड डेस्क।बॉडी में खून की कमी होने से कमजोरी बढ़ती है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो सीने में दर्द, थकान और चक्कर आने जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। खून की कमी से बचने के लिए आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, दिल्ली के डॉ. प्रदीप कुमार प्रजापतिरोज पालक का जूस पीने की सलाह देते हैं। उनके अनुसार पालक का साग या इसे सलाद में मिक्स करके खाने से भी हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है और कमजोरी दूर होती है।

ब्लड को प्यूरीफाई करने के ये तरीके भी हैं बेस्ट :

आयुर्वेदिक डॉ. रेखा त्रिपाठीब्लड को प्यूरीफाई करने के लिए अदरक के रस में नींबू का रस, काली मिर्च और नमक मिलाकर पीने की सलाह देती हैं। उनके अनुसार रोज एक आंवला खाने से ब्लड प्यूरीफाई होता है। इसके अलावा लहसुन में मौजूद एलिसिन से ब्लड प्यूरीफाई होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से एनीमिया से बचाव भी होता है।

आगे की 4 स्लाइड्स में जानिए खून बढ़ाने का एक आसान तरीका...

(केले से क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं, जानने के लिए क्लिक करें आखिरी स्लाइड पर...)

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Khoon badane ka ek trika, har umr mein aayegaaa kam
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From food

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×