Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» You Should Avoid These Food That Can Cause Hair Loss

इन 4 चीजों को खाने से झड़ते हैं बाल, तुरंत करें खाना बंद

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको खाने से बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपके बाल पहले से ही झड़ रहे हैं तो इन्ह

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 26, 2017, 12:07 AM IST

  • इन 4 चीजों को खाने से झड़ते हैं बाल, तुरंत करें खाना बंद
    +3और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।ज्यादातर लोग मानते हैं कि बाल हेरिडिटी के कारण झड़ते हैं। लेकिन हमारा खान-पान भी बालों को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको खाने से बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपके बाल पहले से ही झड़ रहे हैं तो इन्हें खाना बंद कर दें, नहीं तो बाल और तेजी से झड़ने लगेंगे।

    केक और पेस्ट्री
    केक और बिस्किट आटे को रिफाइन करके बनाया जाता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में सुगर और लो फाइबर होता है। ये फूड इनडायरेक्टली हेयर लॉस के लिए जिम्मेदार होते हैं, क्योंकि इनमें होने वाली शुगर स्ट्रेस लेने की केपेसिटी को कम कर देती जिससे हेयरलॉस होता है।

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे फूड्स के बारे में जो हेयर लॉस के लिए जिम्मेदार होते हैं...

  • इन 4 चीजों को खाने से झड़ते हैं बाल, तुरंत करें खाना बंद
    +3और स्लाइड देखें

    डेयरी प्रॉडक्ट्स
    आपको जानकर आश्चर्य होगा कि डेयरी प्रोडक्ट भी आपके बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। दरअसल अभी मिलने वाला दूध पाश्चुरीकृत होता है। ये पाश्चुरीकृत दूध पोर्स को ब्लॉक कर देता है। इससे बाल पतले होने के साथ ही झड़ने लगते हैं।

  • इन 4 चीजों को खाने से झड़ते हैं बाल, तुरंत करें खाना बंद
    +3और स्लाइड देखें

    तले हुए फूड्स
    हाईफैटी फूड और हाइड्रोजेनेटेड ऑइल को हर कीमत पर अवॉइड करना चाहिए। स्टडीज के मुताबिक मोनो सैचुरेटेड और सेचुरेड फैट टेस्टोस्टोरॉन के लेवल को बढ़ा देता है जिससे DHT का लेवल भी बढ़ जाता है जो कि हेयर लॉस के लिए जिम्मेदार होता है। जिससे हेयर ग्रोथ भी रूक जाती है।

  • इन 4 चीजों को खाने से झड़ते हैं बाल, तुरंत करें खाना बंद
    +3और स्लाइड देखें

    डाइट सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स
    कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में एसिड की फॉर्मिंग अच्छी खासी होती है। एसिड के साथ ही इनमें शु्गर का परसेंटेज भी बहुत ज्यादा होता है। इससे ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। डॉक्टर मरकोला की रिसर्च के अनुसार ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने से गंजेपन की समस्या बढ़ जाती है।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×