--Advertisement--

ये 4 नेचुरल चीजें हार्मोन्स को करती हैं बैलेंस, जानें बैलेंस बिगड़ने के कारण

खुद को टेंशन में, ब्लॉटेड या थका हुआ फील करते हैं और इसका कारण भी नहीं पता तो ये हार्मोनल डिसबेलैंस होने का संकेत है।

Danik Bhaskar | Jan 10, 2018, 12:07 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। आप खुद को टेंशन में, ब्लॉटेड या थका हुआ फील करते हैं और आपको इसका कारण भी नहीं पता तो ये हार्मोनल डिसबेलैंस होने का सिम्टम है। बॉडी में किसी एक या ज्यादा हार्मोन का बैलेंस बिगड़ना ओवरऑल हेल्थ को इफेक्ट करता है। अलग-अलग तरह के हार्मोन मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने के साथ ही मूड को भी कंट्रोल करते हैं।

अगर हार्मोनल बैलेंस बिगड़ जाता है तो आपकी बॉडी की पूरी हेल्थ बिगड़ जाती है। यह बॉडी फिगर को भी चेंज कर देता है। आपका वजन बढ़ जाता है भले ही आप रेगुलर एक्साइज करते हो और हेल्दी फूड खाते हो।

ये होते हैं कारण
हार्मोन इम्बैलेंस का कारण क्रॉनिक स्ट्रेस, पुअर डाइट, पॉल्यूशन, मेडिकल हिस्ट्री और जेनेटिक रीजन हैं।

ये हैं सिम्प्टम
वजन बढ़ना, हेयर लॉस होना, नींद न आना, मूड स्विंग और डिप्रेशन, स्किन ईशू, कमजोर नाखून और बाल, रेगुलर पीरियड न आना, एनर्जी की कमी, मेमोरी लॉस, सिरदर्द, सूजी हुई आखें, रात में पसीना आना, भूख न लगना।


अगर ये सिम्टम दिखाई दें तो डॉक्टर के पास विजिट करना चाहिए। यहां हम आपको ऐसे 4 नेचुरल हर्ब के बारे में बता रहे हैं जो हार्मोन इम्बैलेंस को कंट्रोल करते हैं।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए इन 4 नैचुरल चीजों के बारे में...

रासबेरी की पत्तियां 
रासबेरी की पत्तियां में मिनरल्स और विटामिन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। स्पेशली विटामिन सी। आप इसकी पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं। ये पत्तियां हेवी ब्लड फ्लो होने से रोकती हैं। यह मेल और विमेन दोनों की फर्टिलिटी को इंक्रीज करती हैं। पीरियड पेन को भी कम करती हैं। यह लेबर पेन को भी कम करती हैं।

अश्वगंधा
अश्वगंधा हार्मोनल इम्बैलेंस को रोकेने के लिए जाना जाता है। यह स्ट्रेस लेवल को कम करने के साथ ही डिप्रेशन को कम करता है। मूड को अच्छा करने के साथ ही एंजाइटी को भी खत्म करता है। 

 

 

 

 

 OATSTRAW (जई का ठंठल)
ओट स्ट्रॉ ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही ये सेंट्रल नर्वस सिस्टम को शांत रखता है। नर्व को स्ट्रेंथ देने, मूड को सही करने, डाइजेशन को अच्छा करने के लिए जाना जाता है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, सिलिका होता है जो स्कलेटल सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है। 

 

CHASTE TREE BERRY (VITEX)  निर्गुण्ठी

 यह विटेक्स के नाम से भी जानी जाती है। यह हार्मोन इम्बैलेंस, इनफर्टिलिटी और मिसकेरेज रोकने में मदद करता है। साइंटिस्ट के अनुसार इस हर्ब पिट्टयूटरी ग्लांड को को रेगुलेट करता है। ग्रोथ को बैलेंस करके मेटाबॉलिज्म और बॉडी कम्पोजिशन को ठीक करता है।