हेल्थ एंड ब्यूटी

--Advertisement--

हमारी ये 5 कॉमन आदतें किडनी को कर देती हैं डैमेज, आप तो नहीं करते ऐसा

जानकर आश्चर्य होगा कि हमारी कॉमन आदतें किडनी डैमेज का कारण बन सकती है। जब तक हमें पता चलता है तब तक बहुत देर हो जाती है

Danik Bhaskar

Jan 16, 2018, 12:08 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। आप शायद ऐसा नहीं जानते होंगे कि किडनी का 20 प्रतिशत सही काम करना नॉर्मल लाइफ के लिए काफी है। इसलिए इसके डैमेज होने का पता बहुत समय बाद चल पाता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि हमारी कॉमन आदतें किडनी डैमेज का कारण बन सकती है। जब तक हमें पता चलता है तब तक बहुत देर हो जाती है। यहां हम आपको ऐसी 5 कॉमन आदतों के बारे में बता रहे हैं।

किडनी बॉडी का बहुत जरूरी ऑर्गन है। यह हारमोन प्रॉड्यूस करने, ब्लड फिल्टर करने, मिनरल्स को अब्जॉर्ब करने, यूरिन को प्रोड्यूस करने का काम करती है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए 5 कॉमन आदतों के बारे में...

पानी न पीना 
हमारी किडनी को सही ढंग से काम करने के लिए प्रॉपर्ली हाइड्रेड होना जरूरी है। अगर आप ढंग से पानी नहीं पीते हैं तो ब्लड में टॉक्सिन जमा होने लगते हैं। पानी की कमी होने के कारण ये टॉक्सिन शरीर से बाहर नहीं निकल पाते। नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार 12 ग्लास पानी हर दिन पीना चाहिए।

 

एक्सरसाइज न करना
एक्सरसाइज करना किडनी को सही रखने का अच्छा तरीका है। ऐसा माना जाता है कि वेट कंट्रोल में रखने से किडनी डैमेज होने के चांजेस कम हो जाते हैं। इसलिए किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो एक्सरसाइज जरूर करें। 

 

कॉमन इंफेक्शन पर ध्यान नहीं देना
कभी- कभी हम कॉमन इंफेक्शन जैसे कोल्ड और फ्लू पर ध्यान नहीं देते जो बाद में किडनी डैमेज का कारण बन जाते हैं। जो लोग ठीक से ट्रीटमेंट नहीं लेते और रेस्ट नहीं करते उनको किडनी डिसीज होने के चांजेस बढ़ जाते हैं।  

 

हर दर्द की दवा लेना
पेन किलर लेने की आदत किडनी को डैमेज करती है। हर छोटा- मोटा दर्द होने पर पेन किलर लेने से पहले दो बार सोच लें।  

 

Click to listen..