Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» 5 Things Everyone Should Avoid While Weight Losing

वजन घटाते वक्त न करें ये 5 गलतियां, होगा उल्टा असर

कई बार वजन घटाते वक्त करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 08, 2017, 12:01 AM IST

  • वजन घटाते वक्त न करें ये 5 गलतियां, होगा उल्टा असर
    +4और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क। वजन घटाने के लिए लोग क्या- क्या नहीं करते। अक्सर लोग वजन घटाते वक्त करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उनका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है। यहां हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं। अगर आप वजन कम करने की प्रॉसेस में है या फ्यूचर में करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

    क्रैश डाइटिंग
    आपको जानकर आश्चर्य होगा कि क्रैश डाइटिंग से वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है। इससे आप अपनी बॉडी को डैमेज भी कर लेते हैं। क्रैश डाइटिंग से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बहुत कम हो जाता है। जिससे बजन घटने की जगह बढ़ने लगता है।

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए ऐसी दूसरी 4 गलतियों के बारे में...

  • वजन घटाते वक्त न करें ये 5 गलतियां, होगा उल्टा असर
    +4और स्लाइड देखें

    हेल्दी खाना बहुत अत्यधिक लेना
    डाइटिंग के समय सभी हेल्दी खाना ही खाते हैं लेकिन कई बार हमेशा हेल्दी खाने के चक्कर में हम ज्यादा हेल्दी फूड खा लेते हैं जिनमें हाई कैलोरीज होती हैं। अमांड बटर और एवोकेडो बहुत हेल्दी माने जाते हैं लेकिन इनमें हाई कैलोरीज होती हैं। ऐसे ही कई हेल्दी फूड हैं जिन्हें डाइटिंग के समय ज्यादा नहीं खाना चाहिए। इनसे वेट बढ़ता है।

  • वजन घटाते वक्त न करें ये 5 गलतियां, होगा उल्टा असर
    +4और स्लाइड देखें

    एक्सरसाइज को ओवरस्टिमेट करना
    वेट लूज करने की प्रॉसेस के दौरान अक्सर लोग कैलोरी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, और उसके बाद खुद को खाने की छूट दे देते हैं। उनको लगता है कि एक्सरसाइज करने के बाद इतना तो खाया जा सकता है। आपको बता दें कि एक बर्गर और चिप खाने से 800 से ज्यादा कैलोरीज बॉडी में पहुंच जाती है, जिसको बर्न करने के लिए 90 मिनट की रनिंग करनी होगी।

  • वजन घटाते वक्त न करें ये 5 गलतियां, होगा उल्टा असर
    +4और स्लाइड देखें

    हाई कैलोरीज ड्रिंक लेना
    डाइटिंग करते वक्त लोग खाने पर तो रोक लगा देते हैं लेकिन ड्रिंक में बहुत सारी कैलोरीज ले लेते हैं इसमें कॉफी, स्मूदी और शेक शामिल हैं। इनमें 300 से 600 कैलोरीज होती हैं। इसलिए डाइटिंग के समय ध्यान रखें इस तरह की ड्रिंक नहीं पीना है। इससे वेट कम होने की जगह बढ़ने लगेगा।

  • वजन घटाते वक्त न करें ये 5 गलतियां, होगा उल्टा असर
    +4और स्लाइड देखें

    रोज वेट चेक करना
    रोज वेट चेक करना भी एक गलती है इसको रोज चेक करते रहने से फस्टेशन होने के साथ ही वेट घटाना मुश्किल हो जाता है। वेट लूज एक स्लो और टफ प्रोसेस है। महिलओं को वजन पीरिड्स के दौरान कम ज्यादा होता है। वेट ट्रेनिंग के दौरान डेली की जगह वीकली वेट को ट्रेक करना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 5 Things Everyone Should Avoid While Weight Losing
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×