--Advertisement--

वजन घटाते वक्त न करें ये 5 गलतियां, होगा उल्टा असर

कई बार वजन घटाते वक्त करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है।

Danik Bhaskar | Dec 08, 2017, 12:01 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। वजन घटाने के लिए लोग क्या- क्या नहीं करते। अक्सर लोग वजन घटाते वक्त करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उनका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है। यहां हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं। अगर आप वजन कम करने की प्रॉसेस में है या फ्यूचर में करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

क्रैश डाइटिंग
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि क्रैश डाइटिंग से वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है। इससे आप अपनी बॉडी को डैमेज भी कर लेते हैं। क्रैश डाइटिंग से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बहुत कम हो जाता है। जिससे बजन घटने की जगह बढ़ने लगता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए ऐसी दूसरी 4 गलतियों के बारे में...

हेल्दी खाना बहुत अत्यधिक लेना 
डाइटिंग के समय सभी हेल्दी खाना ही खाते हैं लेकिन कई बार हमेशा हेल्दी खाने के चक्कर में हम ज्यादा हेल्दी फूड खा लेते हैं जिनमें हाई कैलोरीज होती हैं। अमांड बटर और एवोकेडो बहुत हेल्दी माने जाते हैं लेकिन इनमें हाई कैलोरीज होती हैं। ऐसे ही कई हेल्दी फूड हैं जिन्हें डाइटिंग के समय ज्यादा नहीं खाना चाहिए। इनसे वेट बढ़ता है।

एक्सरसाइज को ओवरस्टिमेट करना 
वेट लूज करने की प्रॉसेस के दौरान अक्सर लोग कैलोरी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, और उसके बाद खुद को खाने की छूट दे देते हैं। उनको लगता है कि एक्सरसाइज करने के बाद इतना तो खाया जा सकता है। आपको बता दें कि एक बर्गर और चिप खाने से 800 से ज्यादा कैलोरीज बॉडी में पहुंच जाती है, जिसको बर्न करने के लिए 90 मिनट की रनिंग करनी होगी। 

हाई कैलोरीज ड्रिंक लेना 
डाइटिंग करते वक्त लोग खाने पर तो रोक लगा देते हैं लेकिन ड्रिंक में बहुत सारी कैलोरीज ले लेते हैं इसमें कॉफी, स्मूदी और शेक शामिल हैं। इनमें 300 से 600 कैलोरीज होती हैं। इसलिए डाइटिंग के समय ध्यान रखें इस तरह की ड्रिंक नहीं पीना है। इससे वेट कम होने की जगह बढ़ने लगेगा।  

रोज वेट चेक करना 
रोज वेट चेक करना भी एक गलती है इसको रोज चेक करते रहने से फस्टेशन होने के साथ ही वेट घटाना मुश्किल हो जाता है। वेट लूज एक स्लो और टफ प्रोसेस है। महिलओं को वजन पीरिड्स के दौरान कम ज्यादा होता है। वेट ट्रेनिंग के दौरान डेली की जगह वीकली वेट को ट्रेक करना चाहिए।