Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» 10 Acupressure Points Will Decrease Your Obesity

बॉडी की इन 10 जगहों को रोज दबाएं, तेजी से घटेगा वजन

इन प्वाइंट्स का कनेक्शन हमारे डाइजेशन और फैट बर्निंग प्रॉसेस से होता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 21, 2017, 02:14 PM IST

बॉडी की इन 10 जगहों को रोज दबाएं, तेजी से घटेगा वजन

यूटिलिटी डेस्क। ज्यादातर लोग डाइट, एक्सरसाइज और योगा की मदद से वजन कंट्रोल करते हैं। लेकिन हमारी बॉडी में कुछ ऐसे भी प्वाइंट्स हैं जिन्हें दबाकर भी हम अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। इन प्वाइंट्स का कनेक्शन हमारे डाइजेशन और फैट बर्निंग प्रॉसेस से होता है। अगर हम रोज इन प्वाइंट्स को दबाएं तो तेजी से वजन घटा सकते हैं। इस वीडियो में हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 10 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में...

ये हैं वजन घटाने वाले एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स...

> ईयर केनाल के सामने मौजूद मांसल फ्लैप हिस्से को उंगलियों से 3 मिनट तक दबाकर रखें। ऐसा रेग्युलर करने से भूख कंट्रोल होगी। इससे वजन घटाने में हेल्प मिलेगी।

> टखने की हड्डी के ऊपर, पीछे की ओर जहां हड्डी खत्म होती है, वहां अंगुली और अंगूठे की मदद से दबाएं। रेग्युलर ऐसा एक मिनट तक लगातार करें। इससे डाइजेशन सुधरता है और वजन कंट्रोल होता है।

> दोनों हथेलियों में अंगूठे के पास वाले उभरे हिस्से पर 2 मिनट तक प्रेशर दें। ऐसा पैरों पर भी किया जा सकता है। इससे वजन घटाने में हेल्प मिलेगी।

> अपनी नाभि के निचले बिंदु पर अपनी चार उंगलियों को चौड़ाई में चलाएं। इसके बाद एक उंगली से पिंडली की हड्डी को एक मिनट तक दबाएं। ऐसा रेग्युलर करने से डाइजेशन सुधरेगा और वजन कंट्रोल होगा।

> पैर के अंदर की ओर अपनी उंगली स्लाइड करें। ऐसा तब तक करें जब तक आप पिंडली की हड्डी को पार न कर लें। घुटने की ओर पिंडली की हड्डी साथ लगभग 1 इंच अपनी उंगली ऊपर ले जाएं। इससे आपकी उंगली पैर की हड्डी के ऊपर के गोल हिस्से में आ जाएगी। तीन मिनट के लिए मजबूती से इस स्थान को पकड़ें। तिल्ली के दबाव बिंदु को उभारें, यह शरीर में पानी और चयापचय को विनियमित करने में मदद करता है।

> कोहनी के जोड़ से कोहनी के अंदर की क्रीज की ओर उंगलियों को ले जाएं। यहां पर मौजूद प्वाइन्ट पर दूसरे हाथ के अंगूठे की मदद से दबाव बनाएं। इसे 5 मिनट तक दबाकर रखें। यही प्रक्रिया दोनों हाथों पर करें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: roj dbaaen bodi ki in 10 jgahon ko, teji se ghtegaaa vjn
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×