हेल्थ एंड ब्यूटी

--Advertisement--

चुकंदर खाने से होते हैं ऐसे 7 फायदे, जानकर आज से शुरू कर देंगे खाना

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट विनोद श्रीवास्तव बताते हैं कि चुकंदर ऐसी सब्जी है जिसको खाने से सबसे ज्यादा फायदे होते हैं।

Danik Bhaskar

Feb 28, 2018, 03:14 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। चुकंदर का यूज सलाद और जूस के रूप में किया जाता है। लाल रंग का होने के कारण इसे खून को बढ़ाने वाला मानते हैं। इसमें सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन कैल्शियम, बिटामिन B1, B2 और बिटामिन c भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें फोलिक एसिड भी होता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट विनोद श्रीवास्तव बताते हैं कि चुकंदर ऐसी सब्जी है जिसको खाने से सबसे ज्यादा फायदे होते हैं लेकिन इसे पूरी तरह इग्नोर किया जाता है। इससे मिलने वाले फायदों के लिए लोग लाखों रुपए खर्च कर देते हैं लेकिन इस सिंपल सी सब्जी को नहीं खाते।चुकंदर का फल ही नहीं इसके पत्ते भी उतने ही हेल्दी होते हैं। चुकंदर के पत्ते खाने से बॉडी में कभी खून की कमी नहीं होती।

एनीमिया में बेहद फायदेमंद

ये बात सच है कि चुकंदर खून बढ़ाता है। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये रेड ब्लड वेसेल्स को बनाने में मदद करता है। जिससे एनीमिया रोगियों को फायदा मिलता है।

कब्ज को दूर करता है
चुकंदर में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसलिए ये कब्ज, गैस और एसिडिटी को दूर करता है। रात को सोने से पहले 1 गिलास चुकंदर का जूस पीने से पेट से रिलेटेड सारी प्रॉब्लम दूर हो सकती है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए चुकंदर को खाने से होने वाले फायदे के बारे में...

सेक्स पावर को बढ़ाता है
पुराने जमाने चुकंदर का यूज सेक्स पावर को बढ़ाने में किया जाता था। चुकंदर में प्रचुर मात्रा में बोरान पाया जाता है जो सेक्स हार्मोन को बनाने में मदद करता है। 

 
पीरियड्स के दर्द कम करता है
रेगुलर चुकंदर खाने से पीरियड्स खुलकर आते हैं और पीरियड्स के समय होने वाला दर्द भी नहीं होता है। ये पीरियड्स के दौरान होने वाली सुस्ती को भी दूर करता है। 

दिमाग को तेज करता है 
चुकंदर में कोलीन नाम का पोषक तत्व होता है जो हमारी याद्दाश्त को बढ़ाता है और दिमाग को तेज करता है। चुकंदर दिमाग में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को बनाए रखता है, जिससे ब्रेन में ब्लड का सर्कुलेशन ठीक रहता है। 

 

डायबिटीज कंट्रोल करता है
डायबिटीज के रोगियों के लिए चुकंदर बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड में सुगर के लेवल को बढ़ने से रोकते हैं। 

 

स्किन को रखता है हेल्दी
चुकंदर कील मुंहासे जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। इसको खाने से स्किन ग्लाइंग रहती है। चुकंदर को उबालकर उसके पानी को चेहरे पर लगाने से मुहांसे दूर होते हैं। 

 

Click to listen..