--Advertisement--

अगर आप भी दिनभर में करते हैं इन 7 गलतियों में से कोई एक, तो हो सकती डायबिटीज

यह प्रॉब्लम साइलेंट किलर की तरह होती है जो धीरे-धीरे गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है।

Danik Bhaskar | Dec 22, 2017, 12:03 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। दिनभर में हम कई ऐसी गलतियां करते हैं जिनके कारण ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन लेवल बिगड़ने लगता है। इसके कारण डायबिटीज की आशंका बढ़ने लगती है। यह प्रॉब्लम साइलेंट किलर की तरह होती है जो धीरे-धीरे गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है। अगर सही समय पर सावधानियां बरती जाएं और अपने डेली रुटीन में कुछ बदलाव लाए जाएं तो इस प्रॉब्लम को कंट्रोल किया जा सकता है। गांधी मेडिकल कॉलेज के डायबिटीज और हॉर्मोन डिजीज के एक्सपर्ट डॉ. सचिन चित्तावर बता रहे हैं दिनभर की ऐसी ही 7 गलतियों के बारे में जो डायबिटीज की आशंका बढ़ा सकते हैं।

(सोर्स: अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन)

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दिनभर की कौन-सी गलतियां बढ़ाती हैं डायबिटीज का खतरा...

देर तक बैठे रहना


जो लोग देर तक बैठे रहते हैं या सिटिंग जॉब करते हैं, उनमें इंसुलिन का लेवल बढ़ने लगता है। ऐसे में डायबिटीज की आशंका बढ़ जाती है। रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को यह प्रॉब्लम ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए रोज हर एक या दो घंटे में थोड़ा टहलें और रोज सुबह 30 मिनट एक्सरसाइज करें।

ज्यादा स्ट्रेस लेना


जो लोग रोज दिनभर स्ट्रेस लेते हैं उनकी बॉडी में ग्लुकोजन और कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन्स का लेवल बढ़ जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल बढ़ाते है। इससे डायबिटीज होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

रोज देर से खाना


जो लोग रात में देर से खाना खाते हैं और तुरंत सो जाते हैं उनका वजन बढ़ने लगता है। इसके कारण ब्लड शुगर का बैलेंस भी बिगड़ने लगता है जो डायबिटीज की आशंका बढ़ाता है।

कम पानी पीना


जो लोग दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी नहीं पीते हैं उनकी बॉडी हाइड्रेट नहीं रह पाती है। इससे ब्लड शुगर लेवल का बैलेंस बिगड़ता है। ऐसे में डायबिटीज की आशंका बढ़ सकती है।   

पर्याप्त नींद न लेना


जो लोग रोज 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं उनका मेटाबॉलिज्म (खाना पचाने की क्षमता) घटने लगता है। इससे बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा होने लगता है जो डायबिटीज की प्रॉब्लम बढ़ा सकता है।

डाइट पर ध्यान न देना


जो लोग अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं और जरूरी चीजें जैसे साबुत अनाज, नट्स, वेजिटेबल ऑयल, मशरूम, हरी सब्जियां और बीन्स शामिल नहीं करते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने लगता है। इससे डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

ज्यादा स्नैक्स खाना


जो लोगा दिन में कई बार हाई कैलोरी वाले स्नैक्स खाते हैं उनकी बॉडी में काफी मात्रा में कैलोरी बढ़ने लगती है। इससे फैट बढ़ता है जो डायबिटीज की आशंका बढ़ाता है।