--Advertisement--

इस तेल से मच्छर आपके पास नहीं भटकेंगे, घर पर ही इन 2 चीजों से करें तैयार

मच्छर भगाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट और डिवाइस मौजूद हैं।

Danik Bhaskar | Jan 24, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। मच्छर भगाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट और डिवाइस मौजूद हैं। इसमें मॉस्किटो कॉइल से लेकर बॉडी पर लगाने वाला ऑडोमॉस भी शामिल है। वहीं, ऑलआउट या मोर्टीन जैसे डिवाइस भी आते हैं। वैसे, मच्छर को भगाने या मारने की ऐसी कई जुगाड़ भी हैं, जिन्हें आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है। इस तरह की जुगाड़ में ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती। यहां हम ऐसी ही जुगाड़ के बारे में बता रहे हैं।

# विटामिन ई कैप्सूल का यूज

विटामिन ई को बॉडी के लिए हमेशा ही बेस्ट माना जाता है। इससे आंखों के नीचे आ गए काले घेरे, पिंपल्स और झुर्रियों को हटाया जा सकता है। इतना ही नहीं, ये मच्छर को दूर रखने में भी कामयाब माना जाता है। इसे एक खास तेल में मिलाकर बॉडी पर लगाने से मच्छर नहीं आते। इस मिश्रण का कोई साइट इफेक्ट नहीं होता। इस मिश्रण की कीमत ओडोमॉस से कम होती है।

# इन चीजों की होगी जरूरत

1. बादाम का तेल (Almond Oil)
2. विटामिन ई कैप्सूल
3. एक बाउल और स्पून

आगे की स्लाइड्स पर जानिए इस मिश्रण को तैयार करने का तरीका...

सबसे पहले एक खाली बाउल में बादाम तेल को तीन चम्मच निकाल लें। इसके बाद इस तेल में विटामिन ई कैप्सूल के अंदर का तेल डाल दें। अब दोनों तेल को अच्छी तरह मिला लें। मार्केट में बादाम तेल आसानी से मिल जाता है। कई लोग इसे बालों में लगाते हैं। वहीं, विटामिन ई के कैप्सूल किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाते हैं।

 

 

जब ये दोनों तेल अच्छी तरह मिल जाएं तब इसे अपनी बॉडी के उस हिस्से पर लगा लें जो खुला है। जैसे चेहरा, हाथ और पैर के पंजे। इस तेल की स्मेल से मच्छर आपके पास नहीं आता। साथ ही, इस तेल का किसी तरह से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। ये मिश्रण 3 से 4 दिन आसानी से चल जाता है।