Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Easy Weight Control Tips

वजन मेंटेन रखने का ये है एक सबसे आसान तरीका, देखें वीडियो

यहां हम इस वीडियो के जरिए आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे रोज करने से वजन कंट्रोल रख सकते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 09, 2018, 12:36 PM IST

    यूटिलिटी डेस्क। वजन कंट्रोल रखने के लिए लोग कई तरह के फंडे अपनाते हैं। लेकिन फिर भी वजन कंट्रोल नहीं रख पाते हैं। यहां हम इस वीडियो के जरिए आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे रोज करने से आप अपने वजन को कंट्रोल रख सकते हैं।

    जमीन पर टाई बिछाकर लेट जाएं। अब अपने पैरों के दोनों घुटने मोड़ लें और एकदम रिलैक्स हो जाएं। अब धीरे-धीरे गहरी सांस लें और छोड़ें। इस दौरान पेट को जितना अंदर कर सकते हैं कर लें। 20 सेकंड तक इसी पोजिशन में रुके रहें। ऐसा रोज दिन में 3 से 5 बार 10 मिनट तक करें। इससे आप अपना वजन हमेशा कंट्रोल रख पाएंगे।

    वजन घटाना है तो ये बातें ध्यान रखें...


    रेग्युलर सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुना नींबू पानी पिएं। इससे डाइजेशन बेहतर होगा और वजन घटाने में हेल्प मिलेगी। जब भी टाइम मिले 30 मिनट की वॉक या एक्सरसाइज जरूर करें। इससे फैट बर्न करने की प्रॉसेस तेज होगी और वजन घटाने में हेल्प मिलेगी। सुबह का नाश्ता पेट भरकर जरूर करें। इससे दिन में बार-बार भूख लगने की प्रॉब्लम कंट्रोल होती है। ऐसे में हम दिन में ज्यादा खाने से बच जाते हैं जिससे वजन कंट्रोल रहता है।

    ऑफिस टाइम में खाने को एकसाथ न खाएं। खाने को कम से कम 2 बार गैप लेकर खाएं। इससे खाना सही तरीके से डाइजेस्ट होगा और यह फैट में नहीं बदलेगा। काम के दौरान हाई कैलोरी वाले स्नैक्स खाना अवॉइड करें। इससे बॉडी फैट कम करने में हेल्प मिलेगी। खाने के दौरान सलाद की मात्रा ज्यादा रखें। इससे पेट जल्दी भर जाएगा जिससे हम एक्स्ट्रा खाने से बच जाएंगे।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: vjn meinten rkhne ka ye hai ek sabse aasaan trika, dekhen video
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×