--Advertisement--

पुरुष क्यों खाएं ये 6 Foods, ये हैं वजहें

यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनको पुरुषों को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करना चाहिए।

Danik Bhaskar | Dec 19, 2017, 11:07 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनको पुरुषों को अपनी रेग्युलर डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे न सिर्फ वे कई सारी बीमारियों से बचेंगे, बल्कि फर्टिलिटी भी बढ़ेगी। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बच सकेंगे। ये फूड पुरुषों की हेल्थ के लिए बूस्टर साबित होंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में।


टमाटर और टमाटर सॉस
टमाटर में लायकोपिन होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। कुछ स्टडीज में सामने आया है कि जो पुरुष रोज टमाटर खाते हैं, उनको प्रोस्टेट कैंसर होने के चांसेस बहुत कम होते हैं। टमाटर को सॉस के रूप में भी खा सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे 5 फूड के बारे में...

टॉफू
टॉफू और सोया मिल्क प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद करते हैं, जो  पुरुषों के लिए कॉमन प्रॉब्लम है। 

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस फाइबर का अच्छा सोर्स है। अगर आपको इसका टेस्ट पसंद नहीं है तो इसमें थोड़ा व्हाइट राइस भी मिलाया जा सकता है। इससे डायबिटीज और हार्ट डिसीज होने के चांसेस कम हो जाते हैं।

चॉकलेट
चॉकलेट को अगर सही तरीके से खाते हैं तो आपके ब्लड के फ्लो को इम्प्रूव कर  देता है। डार्क चॉकलेट बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके सर्कुलेशन को इम्प्रूव करता है। चॉकलेट ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। चॉकलेट सेक्स लाइफ को भी इम्प्रूव करता है। 

 

अदरक 
अदरक का एक टुकड़ा अगर रोज खाते हैं तो बॉडी के अंदर की सूजन को खत्म करने के साथ ही ये मसल्स के पेन को भी कम करता है।  

 

दूध और योगर्ट 
दूध और दही में ल्यूसिन के साथ ही मसल्स को बिल्ड करने वाला अमीनो एसिड पाया जाता है। इनमें प्रोटीन, पोटेशियम और फ्रेंडली बैक्टीरिया भी होते हैं, जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। बॉडी बनाना चाहते हैं तो ये दोनों अपनी डाइट में शामिल करें।