Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Green Onion Health Benefits

हार्ट अटैक से लेकर कैंसर का खतरा कम करने तक, हरे प्याज के हैं ये 6 बड़े फायदे

हरे प्याज में लो कैलोरी होती है जिसके कारण इसे वजन घटाने में यूजफुल माना जाता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 02, 2018, 08:21 PM IST

    यूटिलिटी डेस्क। हरा प्याज ज्यादातर सब्जी बनाने में यूज किया जाता है। यह जितना टेस्टी होता है उससे कई गुना ज्यादा इसके हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हरा प्याज इतना गुणकारी है कि काफी लंबे समय से इसका यूज चाइनीज दवाइयां बनाने में किया जा रहा है। इस प्‍याज में सल्‍फर की पर्याप्त मात्रा होती है जो हेल्दी रहने के लिए काफी जरूरी है। हरे प्याज में लो कैलोरी होती है जिसके कारण इसे वजन घटाने में यूजफुल माना जाता है।

    फूड एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट डॉ. अमिता सिंह का कहना है कि हरे प्याज में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C, विटामिन B2, विटामिन A और विटामिन K पाया जाता है जो हेल्थ के लिए काफी जरूरी हैं। यह कॉपर, फास्‍फोरस, मैग्‍निशयम, पौटेशियम, क्रोमियम, मैंगनीज और फाइबर भी अच्‍छा सोर्स होता है। अगर हम हमारी डाइट में इसे रोज शामिल करते हैं तो इसके जरिए हार्ट अटैक से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: haart ataik se lekar kainsr ka khtraa km karne tak, hare pyaaj ke hain ye 6 bdee faayde
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×