भीगे हुए किशमिश खाने से होते हैं ये 7 फायदे, आपको नहीं होगा पत

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क। छोटे साइज की किशमिश में ढ़ेर सारे गुण छुपे रहते हैं। इनमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ अबरार मुलतानी बताते हैं कि किशमिश कई चीजों में फायदा करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई  बीमारियों को जड़ से दूर कर देते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेड पाया जाता है जो एनर्जी का अच्छा सोर्स होता है। इसे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार रोज सूखी के बजाय भीगी किशमिश खाने से कई गुना ज्यादा फायदा मिल सकता है। 

इसके लिए करीब 10-15 किशमिश को रात को पानी में भिगोकर रखना है और सुबह खाली पेट अच्छी तरह चबाकर खाना है। चूंकि अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाई जाती है इसलिए इसमें पोषक तत्व और भी ज्यादा कंसनट्रेटेड रहते हैं। 

 

किशमिश में शुगर और कैलोरी बहुत ज्यादा होती है लेकिन ये नुकसान करने की जगह फायदा करती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि किशमिश वेट लॉस में भी मदद करती है। अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज के साथ किशमिश खाते हैं तो आपको वेट लॉस करने में मदद मिलेगी। यहां हम सुबह खाली पेट किशमिश खाने के 7 फायदे बता रहे हैं। जिनको जानकर आप भी किशमिश खाना शुरू कर देंगे।  

 

 फायदा नंबर 1

 किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है और गले के इंफेक्शन में भी लाभकारी है।

 

आगे की स्लाइड्स पर जानिए भीगी किशमिश खाने से और कौन सी परेशानियां दूर होती हैं...

 

 

  

खबरें और भी हैं...