Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Benefits Of Copper Vessel Water

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से हमारी बॉडी पर होगा ऐसा असर

अगर हम रोज सुबह खाली पेट इस पानी को पीते हैं तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 03, 2018, 07:27 PM IST

    यूटिलिटी डेस्क। कई मेडिकल स्टडीज में यह साबित हुआ है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद भी कहता है कि ऐसा पानी पीने से कई तरह की बीमारियों का खतरा टलता है। नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद के आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. गोविंद पारिक का कहना है कि रातभर तांबे के बर्तन में रखे पानी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स आ जाते हैं। इससे बॉडी के टॉक्सिन्स (खराब पदार्थ) बाहर निकालने में मदद करती हैं। अगर हम रोज सुबह खाली पेट इस पानी को पीते हैं तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है।

    आयुर्वेद में तांबे के बर्तन में रखे पानी को औषधि की तरह माना जाता है। यह पानी पेट की बीमारियों में को दूर करने में काफी यूजफुल होता है। आयुर्वेद के अनुसार अगर हम तांबे के बर्तन में कम से कम 8 घंटे रखा हुआ पानी पिएं तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर इस पानी को रोज सुबह खाली पेट पिया जाए तो 10 दिन में ही पेट से रिलेटेड कई प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: taanbe ke brtn mein rkhaa paani pine se hmaari bodi par hoga aisaa asar
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×