Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» How To Care Baby Hair, These Tips Will Help

बच्चों के बालों का कैसे रखें ख्याल, मदद करेंगी ये Tips

छोटे बच्चों के बालों की देखभाल करना काफी चैलेंजिंग होता है। अगर आप पहली बार पैरेंट्स बने हैं तो दिक्कत और बढ़ जाती है।

johnson & johnson | Last Modified - Mar 01, 2018, 10:11 AM IST

  • बच्चों के बालों का कैसे रखें ख्याल, मदद करेंगी ये Tips
    +3और स्लाइड देखें

    एडवरटोरियल।छोटे बच्चों के बालों की देखभाल करना कई बार काफी चैलेंजिंग होता है। अगर आप पहली बार पैरेंट्स बने हैं तो दिक्कत और भी बढ़ जाती है। बच्चों के बालों की केयर किसी वयस्क के बालों की तुलना में बिल्कुल अलग होती है। हम बता रहे हैं ऐसी टिप्स जो बच्चे के बालों की केयर करने में आपकी काफी मदद करेंगी :

    1. बालों और सिर की त्वचा को साफ रखना :

    बच्चों के बालों को हमेशा माइश्चराइज रखें, ताकि उनके स्कल्प की नमी बनी रह सके। बालों और सिर की स्किन की अच्छे से सफाई करें। एक दिन छोडकर उनके बालों और स्कल्प की हल्के हाथों से और Johnson’s Baby hair Oil से मसाज भी जरूर करें। यह एवोकेडा और प्रो-विटामिन B-5 से रिच है जिससे बाल न केवल सॉफ्ट और हेल्दी होते हैं, बल्कि चिपचिपे भी नहीं होते। इसमें परफ्यूम भी बहुत माइल्ड होता है जिससे बच्चा कम्फर्टेबल महसूस करता है।

    आगे की स्लाइड्स में जानिए कुछ और टिप्स…

  • बच्चों के बालों का कैसे रखें ख्याल, मदद करेंगी ये Tips
    +3और स्लाइड देखें

    No More Tears शैम्पू ही यूज करें :

    बच्चे के लिए जो शैम्पू यूज करें, वह बेहद माइल्ड होना चाहिए। छोटे बच्चे अपनी पलकें बहुत कम झपकाते हैं। उन्हें इस बात का भी आभास नहीं होता कि कब पलकें झपकानी हैं। इसलिए बच्चों के लिए ऐसा शैम्पू बहुत जरूरी है तो आंखों में जाने पर भी इरिटेशन न करें। सिर्फ जॉनसन एंड जॉनसन के No More Tears शैम्पू में ही आविष्कारी ‘नो मोर टिअर्स’ ट्रेड मार्क फॉर्मूला यूज किया जाता है। इसमें ग्लिसिरीन भी इस्तेमाल किया जाता है जो बालों को साफ करने के साथ-साथ सिर की त्वचा को माइश्चराइज भी करता है।

  • बच्चों के बालों का कैसे रखें ख्याल, मदद करेंगी ये Tips
    +3और स्लाइड देखें

    चौड़े दांतों वाला कंघा ही यूज करें :

    बहुत छोटे बच्चों के बालों पर कंघी करने की जरूरत ही नहीं है। लेकिन अगर बच्चा बड़ा हो गया है और उसके बाल भी बड़े हो गए हैं तो जॉनसन के कलेक्शन में शामिल गोल दांतों वाले कंघे से ही कंघी करें। चूंकि बच्चों की स्कल्प काफी मुलायम होती है। ऐसे में पतले दांत वाले कंघे से उनके सिर पर चोट लग सकती है।

  • बच्चों के बालों का कैसे रखें ख्याल, मदद करेंगी ये Tips
    +3और स्लाइड देखें

    शिशुओं की जरूरत बच्चों की जरूरत से अलग होती है :

    शिशुओं (टोडलर्स) के बालों की जरूरत बच्चों के बालों की तुलना में थोड़ी अलग होती है। इसलिए तीन-चार साल तक छोटे बच्चों के लिए Johnson’s baby No More tear Shampoo का ही यूज करना चाहिए। तीन से चार साल तक की उम्र या जब बच्चे बाहर खेलने जाने लगे, तो उस समय Johnson’s Active Kids Shampoo का इस्तेमाल करना चाहिए। ये तीन वैरिएंट्स - Active Kids Soft & Smooth, Active Kids Shiny Drops Shampoo और Active Kids Clean & Fresh Shampoo में उपलब्ध हैं।


    Active Kids Soft & Smooth Shampoo में नैचुरल व्हीट एक्स्ट्रैक्ट और नैचुरल हनी होता है। इससे यह बालों को जड़ से शीर्ष तक मॉइश्चराइज करता है जिससे सॉफ्टनेस और स्मूदनेस बढ़ती है।


    Active Kids Shiny Drops Shampoo बालों को सिल्की, स्कूद और हेल्दी बनाता है। इसमें सिल्क प्रोटीन और आर्गन ऑइल होता है जो बालों में नैचुरल शाइन बढ़ाता है और बालों की उलझन को कम करता है।


    Active Kids Clean & Fresh Shampoo एक्टिव फ्रेश टेक्नोलॉजी से बनाया जाता है जो बालों और खोपड़ी की गहराई तक सफाई करता है। यह पसीने की बदबू को दूर कर 12 घंटे तक फ्रेशनेस बनाए रखता है।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: How To Care Baby Hair, These Tips Will Help
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×