हेल्थ एंड ब्यूटी

--Advertisement--

कैसे चुनें अपने Baby के लिए सबसे Best तेल? जानिए यहां

बेबी के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स का सिलेक्शन करना काफी महत्वपूर्ण होता है जो उसकी स्किन को सूट करते हों।

Danik Bhaskar

Dec 29, 2017, 09:58 PM IST

बहुत ही कम लोगों को यह बात मालूम होगी कि बेबी की स्किन adults की तुलना में 20 से 30 फीसदी ज्यादा पतली होती है। ऐसे में बेबी के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स का सिलेक्शन करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है जो उसकी स्किन को सूट करते हों।

भारत में मालिश या मसाज एक पॉपुलर प्रैक्टिस है। मालिश से बच्चे की मसल्स मजबूत होती है और वह हेल्दी बनता है। इसलिए डॉक्टर्स भी हर रोज हल्के हाथों से मसाज करने की सलाह देते हैं। लेकिन मसाज करने से पहले माताओं को इस एक बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आप सही तेल का चुनाव कर रही हैं या नहीं। कंसलटेंट पीडियाट्रिशियन डॉ. सोमू शिवबालन हमेशा अनएडल्टीरेटेड ऑयल (unadulterated oil) का यूज करने की सलाह देते हैं। इसमें विटामिन ई होता है जो बेबी के लिए अच्छा और सुरक्षित माना जाता है। हालांकि कुछ मांएं सरसों का तेल और 100 फीसदी वर्जिन ऑलिव ऑइल जैसे नैचुरल ऑइल का भी यूज़ करती हैं। लेकिन इन तेलों में बड़ी मात्रा में ओएलिक एसिड (oleic acid) होता है जिससे बेबी की त्वचा पर बाहरी खतरा बढ़ जाता है। इससे बेबी की त्वचा में बाहरी इरिटेशन की संभावना भी बढ़ जाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कि क्यों बेबी की स्किन के लिए अच्छा होता है मिनरल ऑयल ...

क्यों अच्छा होता है मिनरल ऑयल?

डॉ. सोमू शिवबालन के अनुसार सबसे बेस्ट ऑयल होता है हाईली प्यूरीफाइड बेबी आयल जो मिनरल ऑयल से बनाया जाता है। यह बेबी की स्किन के लिए काफी स्मूद होता है और पसीने के पोर्स भी बंद नहीं करता। मिनरल ऑयल पतला होने के कारण बेबी की स्किन पर आसानी से फैलता है। इससे तेल के बेबी की स्किन के फोल्ड्स में इकट्ठा होने की संभावना कम होती है। इससे इरिटेशन की संभावना भी कम होती है।  

 

आगे की स्लाइड में जानिए कितना सुरक्षित होता है मिनरल आयल...


 

 

 

कितना सुरक्षित है मिनरल आयल?

मिनरल ऑयल को क्रूड ऑयल से तैयार किया जाता है। लेकिन इसे प्यूरीफिकेशन की कई प्रोसेस से गुजरना पड़ता है जो कि सुरक्षित होती है। डॉ. सोमू कहते हैं कि अगर मिनरल ऑयल को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कितना कलरलेस और क्लियर होता है। इसकी यह क्लियरनेस ही  फार्मेस्यूटिकल ग्रेड मिनरल ऑयल की शुद्धता का संकेत होती है। डॉ. सोमू के अनुसार बच्चों के लिए मिनरल ऑयल का यूज न केवल उसकी माइल्डनेस के लिए टेस्टेड है, बल्कि पूरी तरह सेफ भी। मिनरल ऑइल का इस्तेमाल आमतौर पर स्किन केअर प्रोडक्ट्स, दवाइयों और फूड्स में किया जाता है। 
 

 

आगे की स्लाइड में जानिए कि क्यों इतना स्पेशल है जॉनसन&जॉनसन का बेबी ऑयल...


 

 

 

इसलिए इतना खास है जॉनसन & जॉनसन का बेबी ऑयल 

Johnson's Baby OIL फार्मेस्यूटिकल ग्रेड के मिनरल ऑयल से बना होता है। इसीलिए यह एक क्लियर और कलरलेस तेल है। डॉ. सोमू कहते हैं कि अगर मिनरल ऑयल कलरलेस और क्लियर हो तो वह उसके फार्मेस्यूटिकल ग्रेड के होने का संकेत है। डॉ. सोमू के अनुसार क्लिनीकली प्रमाणित मिनरल ऑयल बेबी के लिए पूरी तरह सेफ़ है।
इसमें नैचुरल विटामिन ई होता है जो स्किन को ड्राय होने से बचाता है। यह बेबी की स्किन पर ऐसा सिल्की बैरियर बना देता है जिससे अतिरिक्त मॉइश्चर लॉस रुकता है। इससे बेबी की स्किन सॉफ्ट और स्मूद बनी रहती है।
जॉनसन&जॉनसन का बेबी ऑयल एलर्जी टेस्टेड है और बच्चे की मालिश के लिए सबसे सही है। 

Click to listen..