--Advertisement--

सिर्फ 25 % लिवर पर जिंदा हैं अमिताभ, जानें कौन सी गलतियां लिवर कर देती हैं वीक

हम बता रहे हैं उन गलतियों के बारे में जो लिवर को कमजोर कर देती हैं।

Danik Bhaskar | Mar 13, 2018, 07:03 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन की तबीयत खराब है। 2015 में अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया था कि वे सिर्फ 25 परसेंट लिवरके सहारे जिंदा हैं। हेपेटाईटिस बी वायरस के चलते 75 परसेंट लिवर ने काम करना बंद कर दिया है। अमिताभ हेपेटाईटिस बी के शिकार फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान हुए थे। उस वक्त 200 डोनर्स का करीब 60 बॉटल ब्लड अमिताभ की बॉडी में इंजेक्ट किया गया था।

इन्हीं में से एक डोनर के ब्लड में हेपेटाईटिस बी का वायरस था। यही ब्लड अमिताभ की बॉडी में गया। जिससे यह खतरनाक वायरस उनकी बॉडी में आ गया। सन् 2000 तक सब नॉर्मल

रहा। बाद में मेडिकल चेकअप में यह पता चला कि लिवर में इंफेक्शन है। जिससे 75 परसेंट लिवर किसी काम का नहीं रहा। अमिताभ ने लिखा था कि कोई व्यक्ति 12 परसेंट लिवर पर भी जिंदा रह सकता है हालांकि कोई इस स्टेज तक आना नहीं चाहता। डॉ. प्रकाश तारे बता रहे हैं ऐसी गलतियों के बारे में, जिनसे लिवर कमजोर हो जाता है।

इन बीमारियों का शिकार भी हो चुके हैं बिग बी


> कुली के दौरान अमिताभ को मिली चोट बेहद खतरनाक थी। कुछ साल पहले उनके पेट में प्रॉब्लम हुई थी। डाइवर्टिक्युलाइटिस ऑफ स्माल इंटेस्टाइन नाम की इस बीमारी को ठीक करने के लिए अमिताभ ने सर्जरी करवाई थी। इसके चलते उनके पेट में तेज दर्द और पाचन तंत्र में गड़बड़ी पैदा हो जाती है।

> कुली के दौरान हुई दुर्घटना के बाद उन्होंने दवाईयों के भारी डोज लिए। इससे एक्सीडेंट के कुछ ही समय बाद वे मयेस्थिनिया ग्रेविस नामक बीमारी से ग्रसित हो गए। यही नहीं उस एक्सीडेंट के दौरान ब्लड ट्रांसफ्यूजन के कारण उन्हें कई साल बाद लिवर सिरोसिस की तकलीफ से भी गुजरना पड़ा।

> इसके बाद से ही उनके लिवर का फंक्शन कमजोर हो गया। उस एक एक्सीडेंट ने उनके पेट के इंटरनल पोर्शन को इतना नुकसान पहुंचाया कि अभी तक उसके साइड इफेक्ट सामने आते रहते हैं।

> कौन बनेगा करोड़पति शुरू होने के पहले सन् 2000 में अमिताभ टीबी से पीड़ित हो गए थे। इसके बाद उन्होंने एक साल तक ट्रीटमेंट लिया। उस समय अमिताभ एक दिन में 8 से 10 पेनकिलर लेते थे।

आपकी ये गलतियां लिवर को कर देती हैं कमजोर, देखिए अगली स्लाइड में....